उज्जैन

एमपी उज्जैन महाकालेश्वर में मोबाइल प्रतिबंधित, हाईटेक क्लॉक रूम में रख सकेंगे भक्त

Sanjay Patel
19 Dec 2022 11:15 AM GMT
एमपी उज्जैन महाकालेश्वर में मोबाइल प्रतिबंधित, हाईटेक क्लॉक रूम में रख सकेंगे भक्त
x
महाकाल परिसर में 20 दिसम्बर से मोबाइल पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। जिसका पालन करना यहां पहुंचने वाले भक्तों के लिए अनिवार्य किया गया है।

उज्जैन के महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी के बीच अब उसे अमली जामा पहनाया जाएगा। परिसर में ही कई बार सेल्फी और रील्स बनाने के मामले सामने आने के बाद यह प्रतिबंध लगाया जा रहा है। महाकाल परिसर में 20 दिसम्बर से मोबाइल पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। जिसका पालन करना यहां पहुंचने वाले भक्तों के लिए अनिवार्य किया गया है।

तीनों गेटों में बनाई गई व्यवस्था

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा लिए गए निर्णय के बाद मंगलवार से श्रद्धालुओं के लिए मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। महाकाल मंदिर में प्रवेश करने पर तीनों गेट पर हाईटेक क्लॉक रूम बनाए गए हैं जहां भक्त अपने मोबाइल रख सकेंगे। मानसरोवर, प्रशासनिक कार्यालय के सामने और गेट नंबर चार पर क्लॉक रूमों में यह सुविधा रहेगी। भक्त जब अपना मोबाइल रखने पहुंचेंगे तो न सिर्फ उनका बल्कि मोबाइल का फोटो भी लिया जाएगा। भीड़ न जमा होने पाए इसके लिए मोबाइल जमा करने और मोबाइल लेने वाले भक्तों की अलग-अलग लाइन भी होगी।

मोबाइल रखते समय यह रहेगी प्रक्रिया

मंदिर प्रशासक संदीप सोनी के मुताबिक मंदिर के तीनों मुख्य द्वार से प्रवेश करने वाले भक्तों को मोबाइल क्लॉक में रखना होगा। इस दौरान भक्त यदि अपने परिवार के साथ आया है और सभी के पास मोबाइल हैं तो उसे एक ट्रे में रखकर फोटो लिया जाएगा। जिसके बाद मोबाइल धारक को वहां लगे कैमरे से फोटो करवाना होगा। जिसके बाद एक क्यूआर कोड जनरेट हो जाएगा। इसी क्यूआर कोड के टोकन का प्रिंट मोबाइल जमा करने वाले को प्रदान किया जाएगा। इसमें उनके द्वारा दिए गए मोबाइल व खुद की फोटो का प्रिंट रहेगा। लौटने पर वह यही क्यूआर कोड दिखाकर वापस ले सकेगा।

महाकाल लोक में कर सकेंगे उपयोग

महाकाल लोक में आने वाले भक्त अपने साथ मोबाइल ले जा सकेंगे। जबकि महाकाल मंदिर परिसर में इसके उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है। मंदिर परिसर में 20 दिसम्बर से इसकी शुरुआत होने जा रही है। पूर्व में इसके लिए निर्णय लिया गया था जिसके बाद 15 दिनों में मोबाइल रखने की व्यवस्था बनाई गई। शुरुआत के दिनों में 10 हजार मोबाइल रखे जा सकेंगे जबकि आगे इस व्यवस्था को और बढ़ाया जाएगा।

Next Story