उज्जैन

Kanwar Yatra: एमपी के उज्जैन में बाबा महाकाल को सप्ताह में 4 दिन जल अर्पित कर सकेंगे कांवड़ यात्री, मिलेंगी यह सुविधाएं

Sanjay Patel
26 Jun 2023 9:44 AM GMT
Kanwar Yatra: एमपी के उज्जैन में बाबा महाकाल को सप्ताह में 4 दिन जल अर्पित कर सकेंगे कांवड़ यात्री, मिलेंगी यह सुविधाएं
x
MP News: एमपी के उज्जैन स्थित बाबा महाकाल के दर्शन के लिए साल भर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ता है। किंतु सावन का महीना प्रारंभ होते ही श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हो जाता है।

Kanwar Yatra Ujjain: एमपी के उज्जैन स्थित बाबा महाकाल के दर्शन के लिए साल भर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ता है। किंतु सावन का महीना प्रारंभ होते ही श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हो जाता है। सावन महीने में सामान्य श्रद्धालुओं के अलावा बड़ी संख्या में कांवड़ यात्रियों का जत्था भी यहां पहुंचता है। जहां बाबा महाकाल को अलग-अलग नदियों से लाया गया जल अर्पित किया जाता है। ऐसे में उज्जैन में उमड़ने वाली भक्तों की भीड़ के मद्देनजर प्रशासन द्वारा दर्शन व्यवस्था निर्धारित कर दी गई है।

Kanwar Yatra Ujjain: कांवड़ यात्रियों की दर्शन व्यवस्था

उज्जैन स्थित बाबा महाकाल को जल अर्पित करने के लिए विशेष व्यवस्था बनाई गई है। देश भर से यहां पहुंचने वाले कांवड़ यात्री सप्ताह में केवल 4 दिन विशेष द्वार से प्रवेश कर बाबा को जल चढ़ा सकेंगे। सप्ताह में मंगलवार से लेकर शुक्रवार तक कांवड़ यात्री जल अर्पित कर सकेंगे। महाकाल मंदिर समिति द्वारा आयोजित की गई बैठक में अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है कि जल अर्पण के लिए कांवड़ यात्रा संघ के प्रमुख को महाकाल मंदिर कार्यालय में आवेदन देना होगा और अनुमति प्राप्त करनी होगी।

Kanwar Yatra Ujjain Facility: कांवड़ यात्रियों के लिए सुविधा

सैकड़ों किलोमीटर की पदयात्रा कर बाबा महाकाल को जल चढ़ाने के लिए कांवड़ यात्री यहां पहुंचते हैं। जिनको विशेष सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। मंगलवार से शुक्रवार तक कांवड़ यात्री 4 नंबर गेट से मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। कांवड़ यात्रियों का जो भी जल बाबा महाकाल को अर्पित करने के लिए मंदिर में जाना चाहता है उनके संघ प्रमुख को मंदिर समिति से अनुमति लेनी अनिवार्य रहेगी। जो कांवड़ यात्री अन्य दिनों शनिवार, रविवार और सोमवार को यहां आएंगे उनको सामान्य श्रद्धालुओं की कतार में लगकर दर्शन करने होंगे।

84 महादेव का होगा पूजन

20 वर्ष बाद श्रावण मास और अधिक मास का अद्भुत संयोग बन रहा है। जिसके चलते यहां हजारों की संख्या में भक्त पहुंचेंगे। महाकाल मंदिर के अंदर चौरासी में से चार महादेव विराजित हैं। इनकी पूजन करने वाले वाले भक्तों को भी विशेष सुविधा देने का निर्णय लिया गया है। धार्मिक नगरीय उज्जैन में अधिक मास के दौरान सप्तसागर, 9 नारायण और 84 महादेव जैसी यात्राएं की जाती हैं। इन यात्राओं का विशेष महत्व है। यही वजह है कि देश भक्त से भक्त यहां तीर्थ के लिए पहुंचते हैं।

Ujjain Baba Mahakal Devotee Facility: श्रद्धालुओं को यह मिलेगी सुविधा

सावन महीने में महाकाल मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। जिनकी सुविधा के लिए 10 बेड का अस्पताल तैयार किया जाएगा। बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया है कि इस अअस्पताल में प्राथमिकी और आकस्मिक चिकित्सा की पूर्ण व्यवस्था रहेगी और अनुभवी चिकित्सकों के साथ ही पैरामेडिकल स्टॉफ यहां मौजूद रहेगा। इसके साथ ही मातृत्व कक्ष का भी निर्माण होगा। मंदिर में नव निर्माण के चलते फिलहाल टॉयलेट की सुविधा नहीं है। आने वाली भीड़ को देखते हुए चार महत्वपूर्ण स्थानों पर सवा चार करोड़ की लागत से अत्याधुनिक टॉयलेट बनाने का निर्णय भी लिया गया है।

Next Story