उज्जैन

एमपी उज्जैन में महाकाल भक्तों के लिए हॉप ऑन हॉप ऑफ बसों की सुविधा

Sanjay Patel
22 Dec 2022 11:23 AM GMT
एमपी उज्जैन में महाकाल भक्तों के लिए हॉप ऑन हॉप ऑफ बसों की सुविधा
x
उज्जैन में महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद से यहां श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यहां पहुंचने वाले भक्तों को हॉप ऑन हॉप ऑफ बसों की सुविधा भी जल्द ही मिलना प्रारंभ हो जाएगी।

उज्जैन में महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद से यहां श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यहां पहुंचने वाले लोगों को किसी भी तरह की समस्या न हो इसका भी पूरा ध्यान रखा जाता है। अभी हाल ही में यहां 5जी की सुविधा भी लोगों को उपलब्ध कराई गई है। अब यहां पहुंचने वाले भक्तों को इलेक्ट्रिक एयर कंडीशनर हॉप ऑन हॉप ऑफ बसों की सुविधा भी जल्द ही मिलना प्रारंभ हो जाएगी। यह सभी बसें महाकाल मंदिर से चलकर उज्जैन शहर के प्रमुख मंदिरों का भ्रमण कराएंगी।

खरीदी जाएंगी 10 बसें

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा 10 इलेक्ट्रिक एयर कंडीशनर हॉप ऑन हॉप ऑफ बसों को खरीदे जाने का निर्णय लिया गया है। इन बसों में सवार होकर भक्त इंदौर के विभिन्न प्रमुख मंदिरों का भ्रमण कर सकेंगे। बताया गया है कि बस की डिजाइन फाइनल हो चुकी है मात्र टेंडर होना शेष है। महाकाल मंदिर सूत्रों की मानें तो अभी मंदिर समिति के पास केवल एक बस मौजूद है। यहां भक्तों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोगों द्वारा उज्जैन शहर के अन्य प्रमुख मंदिरों में जाने के लिए परेशानी का सामना करने के साथ ही उन्हें मायूस होना पड़ता है। जिसके कारण मंदिर प्रबंध समिति द्वारा दस बसों को खरीदने का निर्णय लिया गया है।

एक टिकिट से दिन भर करेंगे यात्रा

मंदिर प्रशासक संदीप सोनी के मुताबिक यह सभी बसें इलेक्ट्रिक रहेंगी। इसके साथ ही यह एयर कंडीशनर होंगी। इन बसों का ऊपरी हिस्सा खुला रहेगा जबकि निचला हिस्सा एसी रहेगा। इन बसों के माध्यम से श्रद्धालु उज्जैन के प्रमुख मंदिर मंगलनाथ, काल भैरव, गढ़कालिका, सांदीपनि आश्रम सहित अन्य स्थलों का दीदार कर सकेंगे। इन बसों की टिकट के लिए ऑनलाइन सॉफ्वेयर तैयार किया जा रहा है जिसके माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक कराए जा सकेंगे। जिसमें भक्तों को केवल एक बार टिकट लेना होगा। टिकट लेने के बाद श्रद्धालु किसी भी मंदिर या जगह पर मनचाहे समय तक रुक सकेंगे। ऐसे में यदि उनकी बस छूट दी जाती है तो वह उसी टिकट से दूसरी बस में सफर कर सकेंगे। यह बसें महाकाल मंदिर से दस बजे के बाद एक-एक करके रवाना किए जाने की योजना है।

Next Story