उज्जैन

एमपी के उज्जैन स्थित बाबा महाकाल भक्तों के लिए खुशखबरी, निःशुल्क भस्म आरती का कर सकेंगे दर्शन, इन्हें मिलेगा लाभ

Sanjay Patel
22 May 2023 10:55 AM GMT
एमपी के उज्जैन स्थित बाबा महाकाल भक्तों के लिए खुशखबरी, निःशुल्क भस्म आरती का कर सकेंगे दर्शन, इन्हें मिलेगा लाभ
x
MP News: मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित बाबा महाकाल भक्तों के लिए राहत भरी खबर है। अब श्रद्धालु निःशुल्क भस्म आरती के दर्शन कर सकेंगे।

मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित बाबा महाकाल भक्तों के लिए राहत भरी खबर है। अब श्रद्धालु निःशुल्क भस्म आरती के दर्शन कर सकेंगे।यहां पर यह बता दें कि विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर एकमात्र ऐसी जगह है जहां पर भोलेनाथ की भस्म आरती की जाती है। यही वजह है कि इस दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग के दर्शन और पूजन का विशेष महत्व माना जाता है।

केवल उज्जैन निवासियों को मिलेगा लाभ

उज्जैन बाबा महाकाल को भस्मधारी स्वरूप में देखने की इच्छा अब बगैर शुल्क अदा किए पूर्ण हो सकेगी। उज्जैन के निवासी सप्ताह में एक दिन बाबा की भस्म आरती के निःशुल्क दर्शन कर सकेंगे। इस प्रस्ताव को सांसद अनिल फिरोजिया ने मुख्यमंत्री के सामने रखा था जिसे स्वीकार कर लिया गया है। आने वाले एक-दो दिन में भस्म आरती की निःशुल्क व्यवस्था की तारीख, सप्ताह का दिन और श्रद्धालुओं की संख्या में बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृति प्रदान करने के बाद अब अब सप्ताह में एक दिन शहर के श्रद्धालुओं को निःशुल्क भस्म आरती का लाभ मिल सकेगा।

लगता है 200 रुपए शुल्क

वर्तमान समय पर बाबा महाकाल की भस्म आरती दर्शन के लिए 200 रुपए शुल्क अदा करना पड़ता है तब जाकर इसके दर्शन हो पाते हैं। इस संबंध में सांसद ने उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम को कहा था कि शहरवासियों के लिए सप्ताह में एक दिन निःशुल्क भस्म आरती के दर्शन की व्यवस्था की जाए। इसकी मांग लोगों द्वारा लम्बे समय से की जा रही थी जिसे स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। कलेक्टर का कहना है कि जल्द ही निःशुल्क भस्म आरती के दर्शन की व्यवस्था प्रारंभ कर दी जाएगी।

महाकाल भक्तों को यह सुविधा भी मिलेगी

उज्जैन शहरवासियों के लिए सप्ताह में एक दिन भस्म आरती के निःशुल्क दर्शन के साथ ही एक और सुविधा प्रदान की जाएगी। शहरवासी अपना आधार कार्ड दिखाकर महाकाल द्वार से बाबा के दर्शन के लिए प्रवेश कर सकेंगे। जिसके बाद उन्हें सुगमता से बाबा महाकाल के दर्शन मिल सकेंगे। शहरवासियों द्वारा लम्बे समय से की जा रही इस मांग को मान लिया गया है। जल्द ही इस व्यवस्था को भी प्रारंभ किए जाने से श्रद्धालुओं को काफी लाभ मिल सकेगा।

Next Story