उज्जैन

एमपी उज्जैन महाकाल मंदिर का अन्न क्षेत्र होगा हाईटेक, तीन करोड़ रुपए की मंगाई जाएंगी मशीनें

Sanjay Patel
18 Jan 2023 9:26 AM GMT
एमपी उज्जैन महाकाल मंदिर का अन्न क्षेत्र होगा हाईटेक, तीन करोड़ रुपए की मंगाई जाएंगी मशीनें
x
उज्जैन महाकाल मंदिर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। मंदिर का अन्न क्षेत्र भी जल्द ही हाईटेक होने जा रहा है। मशीन बनाने के ऑर्डर दिए जाने की तैयारी की जा रही है।

उज्जैन महाकाल मंदिर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। मंदिर का अन्न क्षेत्र भी जल्द ही हाईटेक होने जा रहा है। मशीन बनाने के ऑर्डर दिए जाने की तैयारी की जा रही है। जिसके बाद सरफेस पार्किंग के पाए बनाए जा रहे नए अन्न क्षेत्र में इन मशीनों को लगाया जाएगा। अन्न क्षेत्र में इन अत्याधुनिक मशीनों के लग जाने के बाद एक लाख से अधिक भक्तों का भोजन तैयार किया जा सकेगा।

तैयार हो रहा नया अन्न क्षेत्र

महाकाल लोक विस्तारीकरण योजना से मंदिर में कई कार्य कराए जा रहे हैं। जिनमें से अन्न क्षेत्र का निर्माण भी शामिल है। यहां नया अन्न क्षेत्र का निर्माण किया जा रहा है। इसको इंदौर के उद्योगपति विनोद अग्रवाल द्वारा इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसमें दो फ्लोर होंगे। इस अन्न क्षेत्र के लिए जल्द ही एक ऑटोमैटिक खाना बनाने की मशीन मंगाई जाएगी। जो पूरी तरह से हाईटेक होगी। महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी के मुताबिक महाकाल मंदिर में लगने वाली मशीन में वह सब काम होंगे जो शिर्डी और तिरुपति में लगी मशीनों में नहीं हो पाते हैं।

यह मशीनें मंगाने की तैयारी

उज्जैन महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की मानें तो इन आधुनिक मशीनों का जल्द ही ऑर्डर किया जाएगा। तीन करोड़ रुपए की लागत वाली मशीनों को यहां मंगाया जाएगा। मशीनों में सब्जी कटिंग, आटे से लोई बनाना, रोटी बनाने तक की प्रोसेस मशीन के माध्यम से ही होगी। साथ ही मशीन से सब्जी कटना और बाद में पूरी सब्जी बनने तक की भी प्रोसेस होगी। इन मशीनों को महाकाल मंदिर के अन्न क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा।

सीएनजी से चलेगा किचन

बताया गया है कि महाकाल मंदिर का आधुनिक किचन पूरी तरह से ऑटोमोडेड रहेगा जो सीएनजी से चलेगा। यहां दाल, चावल व सब्जियों के पकने के लिए टाइमर भी सेट कर सकेंगे। उज्जैन महाकाल मंदिर में प्रतिदिन तकरीबन एक लाख से अधिक लोग भोजन कर सकें यहां इतना भोजन तैयार हो सकेगा। महाकाल लोक के सामने नई भोजनशाला का निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिसे पूरा होने में लगभग चार माह का समय लग जाएगा। यहां ऑटोमैटिक चपाती मशीन, कोल्ड स्टोरेज, डिश वॉश भी इसमें रहेंगे।

Next Story