उज्जैन

Mahakal Temple: एमपी उज्जैन महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश हेतु ड्रेस कोड लागू, यह पहनना हुआ अनिवार्य

Sanjay Patel
15 Sep 2023 9:43 AM GMT
Mahakal Temple: एमपी उज्जैन महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश हेतु ड्रेस कोड लागू, यह पहनना हुआ अनिवार्य
x
MP News: मध्यप्रदेश उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश हेतु ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। बगैर ड्रेस पहने अब आम भक्त गर्भगृह में प्रवेश नहीं पा सकेंगे।

मध्यप्रदेश उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश हेतु ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। बगैर ड्रेस पहने अब आम भक्त गर्भगृह में प्रवेश नहीं पा सकेंगे। पुरुष भक्तों को धोती-सोला पहनना होगा। जबकि महिला श्रद्धालुओं के लिए साड़ी पहनना अनिवार्य रहेगा। इस संबंध में निर्णय श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में लिया गया है।

भस्म आरती में मिलेगा निःशुल्क प्रवेश

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम की अध्यक्षता में महाकाल लोक के कंट्रोल रूम में श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक हुई। जिसमें यह निर्णय लिया गया कि उज्जैनवासियों को सप्ताह में एक दिन भस्म आरती में निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। जिसके लिए बैठक में मंगलवार का दिय तय किया गया है। इस दौरान भक्तों की क्षमता 300 से 400 के बीच रखी जाएगी। जल्द ही सभी श्रद्धालुओं के लिए गर्भगृह से दर्शन की व्यवस्था दी जाएगी।

पहनना होगा यह ड्रेस

उज्जैन महाकाल मंदिर के गर्भगृह में विशेष दिनों यानी जब आम भक्तों का गर्भगृह में प्रवेश बंद होता है तब ड्रेस कोड अनिवार्य रहता है। यानी कि गर्भगृह में प्रवेश करने वालों को धोती और सोला पहनना पड़ता है। वहीं आम दिनों में सभी भक्तों को सामान्य कपड़ों में ही प्रवेश दिया जा रहा था। किंतु अब आम दिनों में भी ड्रेस कोड अनिवार्य रहेगा। गर्भगृह खुलने के बाद महिलाओं को साड़ी पहनना अनिवार्य रहेगा। जबकि पुरुष श्रद्धालुओं को धोती-सोला पहनने के बाद ही प्रवेश मिल सकेगा।

अगली बैठक में होगा गर्भगृह खोलने पर निर्णय

बैठक के दौरान कलेक्टर ने बताया कि करीब ढाई माह से आम श्रद्धालुओं के लिए बंद गर्भगृह को खोलने को लेकर अगली बैठक में निर्णय लिया जाएगा। इसको लेकर अगले सप्ताह पुनः एक बैठक की जाएगी। यहां तकरीबन 2 से ढाई लाख श्रद्धालु प्रतिदिन मंदिर पहुंच रहे हैं। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि अगले सप्ताह मंदिर में अन्न क्षेत्र का उद्घाटन किया जाएगा। इस अवसर पर केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह आ सकते हैं। यह अन्न क्षेत्र पूरे भारत का सबसे बड़ा अन्न क्षेत्र होगा जिसमें दिन भर में एक लाख लोगों को खाना खिलाया जाएगा।

Next Story