उज्जैन

एमपी उज्जैन महाकाल दर्शन व्यवस्था में बदलाव, नए साल में महाकाल लोक से मिलेगी एंट्री

Sanjay Patel
31 Dec 2022 11:02 AM GMT
एमपी उज्जैन महाकाल दर्शन व्यवस्था में बदलाव, नए साल में महाकाल लोक से मिलेगी एंट्री
x
अधिकांश लोगों की यही मंशा रहती है कि वह नव वर्ष की शुरुआत भगवान के चरणों का आशीर्वाद लेकर ही प्रारंभ करें। ऐसे में उज्जैन महाकाल दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ सकता है।

अधिकांश लोगों की यही मंशा रहती है कि वह नव वर्ष की शुरुआत भगवान के चरणों का आशीर्वाद लेकर ही प्रारंभ करें। ऐसे में उज्जैन महाकाल दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ सकता है। नव वर्ष में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर श्रद्धालुओं के महाकाल दर्शन की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। यहां पहुंचने वाले भक्तों को महाकाल लोक से ही एंट्री मिल सकेगी।

गणेश मंडपम से कर सकेंगे दर्शन

महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी की मानें तो नव वर्ष की शुरुआत रविवार छुट्टी के दिन से होगी जिसके चलते यहां भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। वहीं अगले दिन सोमवार होने के कारण भी उज्जैन महाकाल के दर्शन में भीड़ रहेगी। रविवार और सोमवार को यहां 6 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। लड्डू प्रसादी के लिए भी डबल डिमांड दी हुई है। 1 जनवरी को भीड़ को देखते हुए भक्तों की लाइन त्रिवेणी संग्रहालय से लगेगी। भक्त नंदी द्वार होते हुए बेरिकेटिंग के माध्यम से मानसरोवर पहुंचेंगे। इसके बाद कतार गणेश मंडपम तक जाएगी। गणेश मंडपम से ही भक्तों को महाकाल के दर्शन हो सकेंगे। इसके बाद श्रद्धालु महाकाल लोक में बने पिनाकी द्वार से बाहर की ओर रवाना हो सकेंगे।

वीआईपी गेट नंबर से करेंगे प्रवेश

उज्जैन महाकाल दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को बड़ा गणेश और प्रशासक ऑफिस की ओर से एंट्री नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही वीआईपी बेगमबाग होते हुए भारत माता मंदिर इसके बाद प्रशासक कार्यालय के सामने प्रवेश कर सकेंगे। इस दौरान शीघ्र दर्शन के लिए 250 रुपए की रसीद लेने वाले श्रद्धालु महाकाल थाने के पीछे से एंट्री कर बड़े गणेश के पास गली से गेट नंबर से प्रवेश करेंगे। मंदिर सूत्रों की मानें तो 250 शीघ्र दर्शन और मंदिर के पुजारी लिए गेट नंबर 4 से इंट्री करेंगे।

तैनात रहेंगे 850 पुलिसकर्मी

नव वर्ष पर उज्जैन महाकाल के दर्शन करने पहुंचने वाले भक्तों की सुरक्षा की दृष्टिकोण से पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। इस संबंध में एसएसपी सत्येन्द्र शुक्ल के अनुसार 2 जनवरी की सुबह तक यहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस की निगाह रहेगी। इसके लिए कुुल 500 पुलिसकर्मी व्यवस्था के तहत लगाए गए हैं। 350 पुलिसकर्मियों को मंदिर की सुरक्षा में लगाया गया है। मंदिर समेत आसपास के क्षेत्र में सीसीटीवी व ड्रोन के जरिए निगरानी की जा रही है।

Next Story