उज्जैन

एमपी के उज्जैन महाकाल मंदिर कैम्पस में 5जी नेटवर्क शुरू

Sanjay Patel
14 Dec 2022 8:10 AM GMT
एमपी के उज्जैन महाकाल मंदिर कैम्पस में 5जी नेटवर्क शुरू
x
उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए बुधवार से 5जी नेटवर्क की शुरुआत होने जा रही है। महाकाल लोक और महाकाल मंदिर में वाईफाई के द्वारा यहां पहुंचने वाले लोग इस नेटवर्क का मुफ्त में लाभ उठा सकेंगे।

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए बुधवार से 5जी नेटवर्क की शुरुआत होने जा रही है। महाकाल लोक और महाकाल मंदिर में वाईफाई के द्वारा यहां पहुंचने वाले लोग इस नेटवर्क का मुफ्त में लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए जियो कंपनी के कर्मचारियों ने महाकाल मंदिर, प्रशासनिक कार्यालय, महाकाल लोक और सरफेस पार्किंग तक जियो के टावर इंस्टॉल किए हैं जिसका फायदा लाखों श्रद्धालुओं को मिल सकेगा। मध्यप्रदेश में पहली बार 5जी की शुरुआत उज्जैन से शुरू हुई है।

फ्री मिलेगा 1जीबी डेटा

महाकाल लोक में श्रद्धालुओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यहां पहुंचने वाले लोगों को वाई फाई के माध्यम से सभी मोबाइल हैंडसेट पर 5जी की सुविधा मिल सकेगी। भक्तगण 1जीबी डेटा तक फ्री में 5जी सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इस दौरान परिसर में श्रद्धालु 1जीबी डेटा से अधिक डेटा का उपयोग नहीं कर पाएंगे। यहां आने वाले लोगों को वाईफाई और सिम के जरिए 5जी नेटवर्क की सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। बताया गया है कि जिन लोगों के पास 5जी मोबाइल की सुविधा होगी उन्हें 1000 एमबीपीएस तक की स्पीड उपलब्ध हो जाएगी।

वाई फाई से कॉलिंग की मिलेगी सुविधा

यहां पहुंचने वाले श्रद्धालु 5जी नेटवर्क से जुड़कर वाईफाई कॉलिंग का भी मजा ले सकेंगे। कलेक्टर आशीष सिंह के मुताबिक उज्जैन महाकाल परिसर में आने वाले भक्तों को यह सुविधा फ्री में उपलब्ध होगी। जबकि उज्जैन शहर में इस सेवा के लिए लोगों को कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को मोबाइल टावर पर कंजेक्शन बढ़ने से नेटवर्क की परेशानियों का सामना करना पड़ता था। यहां पिछले कई महीनों से लाखों की संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं। महाकाल मंदिर में 5 जी नेटवर्क प्रारंभ होने से श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिलेगी। नेटवर्क की दिक्कत खत्म होने के साथ ही मंदिर के इंटरनेट से चलने वाले उपकरण भी बिना रुके काम कर सकेंगे।

Next Story