Tourism

दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा: एक मिनट से भी कम वक़्त में यात्री मंजिल तक पहुंच जाते हैं

दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा: एक मिनट से भी कम वक़्त में यात्री मंजिल तक पहुंच जाते हैं
x
World's shortest air journey: क्या आप कभी ऐसे हवाई सफर का आनंद लेना चाहेंगे जहां आप सिर्फ 53 सेकंड में पहुंच जाएंगे

World's shortest air journey: हवाई यात्रा करने का अपना अलग मजा है. 32000 फ़ीट की ऊंचाई पर जाकर खूबसूरत बादलों को देखना अलग ही आनंद देता है. लेकिन क्या आप ऐसे हवाई सफर में जाना पसंद करेंगे जहां आप सिर्फ एक मिनट से भी कम समय में अपनी मंजिल तक पहुंच जाएं। आज हम आपको दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे विमान में बैठे यात्री सिर्फ 53 सेकेंड में ही पूरा कर लेते हैं.

वैसे तो दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से बेंगलुरू या दिल्ली से लखनऊ जाने में 2 से ढाई घंटे लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एक फ़्लाइट इतनी छोटी है कि उसमें मात्र 53 सेकेंड लगते हैं और यात्री अपने गंतव्य पर पहुंच जाते हैं. आइए सबसे छोटी फ़्लाइट (World's Shortest Flight) के बारे में जानते हैं.

दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा

Guinness World Records के अनुसार दुनिया की सबसे छोटी हवाई सेवा सिर्फ 1.7 मील यानी 2.7 किमी की दूरी तय करती है. इस दूरी को तय करने में विमान को सिर्फ 52 सेकंड लगते हैं. दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइट स्कॉटलैंड के दो टापुओं (Island) वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे के बीच उड़ान भरती है.

इन दोनों आइलैंड के बीच पुल नहीं है. और सरकार 2.7 किमी का पुल बनाने में करोड़ों रुपए खर्च नहीं करना चाहती है. इयह रास्ता भी पथरीला है जहां कोई शिप नहीं चल सकती। इसी लिए एक टापू से दूसरे में जाने के लिए सिर्फ एक मात्र विकल्प बचता है जो है हवाई जहाज।

दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा एक वक़्त पर सिर्फ 8 ही व्यक्ति कर सकते हैं. ये फ़्लाइट Loganair द्वारा ऑपरेट की जाती है, जो पिछले क़रीब 50 सालों से यहां सर्विस दे रही है.

कितना किराया लगता है?

53 मिनट के हवाई सफर के लिए Loganair एक यात्री से 14 पाउंड यानी 1815 रुपए लेती है. चूँकि सरकार वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे (Westray to Papa Westray Flight) में रहने वाले लोगों को सब्सिडी देती है. इसी लिए लोकल लोगों को कम किराया देना पड़ता है. यह ऐसे आइलैंड हैं जहां की जनसंख्या सिर्फ 690 है. वेस्ट्रे में 600 लोग और पापा वेस्ट्रे में 90 लोग रहते हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story