Tourism

भारत में बन रहा दुनिया का सबसे लंबा स्काईवॉक, स्विट्ज़रलैंड वाले Skywalk से भी काफी बड़ा होगा

भारत में बन रहा दुनिया का सबसे लंबा स्काईवॉक, स्विट्ज़रलैंड वाले Skywalk से भी काफी बड़ा होगा
x
The world's longest skywalk being built in India: दुनिया का सबसे बड़ा Skywalk फ़िलहाल स्विट्ज़रलैंड में है और कुछ दिन बाद भारत में होगा

The world's longest skywalk: महाराष्ट्र के अमरावती में दुनिया का सबसे लंबा स्काईवॉक बन रहा है, यह स्विट्ज़रलैंड वाले Skywalk से भी काफी ज़्यादा बड़ा होगा। अमरावती के पास एक हिल स्टेशन है चिखलदरा (Chikhaldara Sky Walk) यहीं पर World's Longest Skywalk बनाया जा रहा है. जिसका काम 70% तक पूरा भी हो गया है.

चिखलदरा स्काईवॉक

Chikhaldara Skywalk: अमरावती के हिल स्टेशन चिखलदरा में दुनिया का सबसे लंबा ग्लास टॉप स्काईवॉक (Glas Top Skyway Chikhaldara) बन रहा है. यह लगभग आधा किलोमीटर लंबा स्काईवॉक होगा जिसकी लम्बाई 407 मीटर होगी। इसके अलावा इसमें 100 मीटर का ग्लास टॉप होगा जो आपको हवा में खड़े रहने का अनुभव करवाएगा।

Chikhaldara Skywalk ना सिर्फ दुनिया का सबसे बड़ा ग्लास टॉप स्काईवॉक है बल्कि दुनिया का पहला सिंगल केबल रोप सस्पेंशन ब्रिज (The world's first single-cable rope suspension bridge) भी है.जिसकी लागत 35 करोड़ रुपए है.

TOI की रिपोर्ट की माने तो यह स्काईवॉक भारत का दूसरा ग्लासवॉक होगा भारत का पहला स्काईवॉक पहला सिक्किम में है. वहीं यह दुनिया के सबसे लंबे स्काईवॉक जो की 397 मीटर लंबा है वो स्विटज़रलैंड में और चीन में 360 मीटर के स्काईवॉक से भी ज्यादा बड़ा होगा।

कबतक पूरा होगा काम

इस ब्रिज को बनाने वाली कंपनी CIDCOs के अधिकारी देवेंद्र जमनिकार का कहना है कि इस ब्रिज के पिलर डालने का काम पूरा हो चुका है. इसे चिखलदरा हिल स्टेशन के हरिकेन पॉइंट से लेकर गोरेघाट तक बनाया जा रहा है. Skywalk Project Chikhaldara Hill Station का काम 70% पूरा हो गया है. यह पर्यटकों के लिए सांस रुक जाने वाला अनुभव होगा जहां से Melghat Tiger Reserve और घाटी का नजारा देखने को मिलेगा। यहां जाने वाले लोगों को मेलघाट की वादियों का बर्ड आई व्यू (Birds Eye View) दिखाई देगा। कहा जा रहा है कि Chikhaldara Skywalk का काम जुलाई 2023 तक पूरा हो जाएगा

Next Story