Tourism

Weird Tourist Place: कहानी ऐसे 700 साल पुराने शिव मंदिर की जिसे भूतों ने बनाया

Weird Tourist Place: कहानी ऐसे 700 साल पुराने शिव मंदिर की जिसे भूतों ने बनाया
x
Shiva temple which was built by ghosts: यह मंदिर 700 साल पुराना है यहां मंन्नत मांगने के लिए लोग भगवान को चिट्ठी लिखते हैं

Shiva temple which was built by ghosts: भगवान शिव को इंसान भी पूजते हैं और देवता भी, राक्षस भी पूजते हैं और भूत पिशाच भी भोलेनाथ की पूजा करते हैं। महादेव सब के लिए हैं वह किसी भक्त से भेदभाव नहीं करते। आपने आगरा का ताजमहल देखा होगा लेकिन आगरा में ही मौजूद 700 साल पुराने शिव मंदिर के बारे में शायद ही सुना होगा, यहां एक ऐसा शिव मंदिर है जिसके बारे में कहा जाता है कि उसे भूतों ने मिलकर बनाया था, यहां प्राथना करने वाले हर एक भक्त की मनोकामना पूरी होती है। भगवान से मन्नत मांगने के लिए भक्त उनके दरबार में अर्जी लगाते हैं।

आगरा में एक जगह है जिसका नाम है बटेश्वर (Bateshwar) यहां जमुना नदी के किनारे 101 मंदिरों की श्रृंखला है. इस पवित्र स्थान को छोटी कशी भी कहा जाता है। बटेश्वर की तरफ जाने वाले रस्ते में एक गांव पड़ता पड़ता है जिसका नाम खेड़ा देवीदास है। यहीं पर एक मंदिर है जो 'भूतेश्वर महादेव मंदिर' के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर प्राचीन है और यहाँ दिन-रात अखंड ज्योति जलती है।

भूतों ने किया मंदिर का निर्माण

ऐसा कहा जाता है कि भूतेश्वर महादेव मंदिर(Bhuteshwar Mahadev) का निर्माण भूतों ने किया था। मान्यता है कि इस मंदिर का नाम भूतेश्वर इसी लिए रखा गया क्योंकि यह मंदिर 700 साल पहले एकाएक लोगों को दिखाई पड़ने लगा। उस जगह पर कुछ नहीं था और जब अगले दिन खेत में काम कर रहे लोगों ने एक विशाल मंदिर को देखा तो सब दंग रह गए। ग्रामीणों का दावा है कि उस मंदिर को भूतों ने बनाया। भूतेश्वर मंदिर में शिवलिंग और नंदी महाराज मिले। ऐसा कहा जाता है कि कोई भी उस शिवलिंग को बाहों में लपेट ले और दोनों हाथ मिला लें यह सम्भव नहीं है।

मनौती के लिए लिखकर देते हैं अर्जी

इस 5 मंजिला मंदिर में श्रध्दालु अपनी मनोकामना लेकर आते हैं और इसके लिए भक्त महादेव को लिख कर अर्जी देते हैं। लोग कागज में लिखकर अपनी मन्नत भोलेनाथ को सौंप देते हैं ऐसा कहा जाता है कि भगवान सबकी मनोकामना पूरी कर देते हैं। ये भी कहा जाता है कि जो कोई व्यक्ति मंदिर में हथियार लेकर प्रवेश करता है उसका हथियार फिसल कर गिर जाता है या टूट जाता है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story