Tourism

अंतरिक्ष यात्रा करनी है? बस ISRO को 6 करोड़ का पेमेंट करना पड़ेगा

अंतरिक्ष यात्रा करनी है? बस ISRO को 6 करोड़ का पेमेंट करना पड़ेगा
x
ISRO Space Travel Ticket Price: जल्द ISRO Space Tourism शुरू करने वाला है

ISRO Space Tourism: अगर आप अंतरिक्ष का सफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Astronaut बनने की कोई जरूरत नहीं है. ISRO यानी इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन ने खुद का Space Tourism शुरू करने की घोषणा की है. अमेरिका में यह कुछ साल पहले से ही शुरू हो चुका है. जैसे Blue Origin, Virgin और SpaceX जैसी कंपनियां स्पेस ट्रैवल को कमर्शियल बना चुकि हैं. अब भारत भी इसी राह पर चल पड़ा है.

Indian Space Research Organization ने अपना Space Tourism शुरू करने का एलान किया है और यह भी बताया है कि अगर किसी को अंतरिक्ष की सैर करनी है तो इसके बदले कितना पैसा लगेगा। ISRO का कहना है कि 2023 तक ISRO Space Travel को व्यवसाय और टूरिस्म में तब्दील करने के काबिल हो जाएगा। ISRO के प्रमुख एस सोमनाथ ने बताया है कि भारत अपने स्वयं के स्पेस टूरिज्म मॉड्यूल पर तेजी से आगे बढ़ रहा है.

2030 के बाद ISRO कराएगा अंतरिक्ष की सैर

केंद्रीय राज्य मंत्री विज्ञानं और प्रौद्योगिकी, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष डॉ जितेंद्र सिंह ने राजयसभा में कहा था कि ISRO ने भारत के उप-कक्षीय अंतरिक्ष पर्यटन के लिए व्यवहार्यता का अध्यन शुरू कर दिया है. उन्होंने बताया था कि गगनयान के माध्यम से भारत के पहले मानव अंतरिक्ष उडान का कार्यक्रम में ISRO विभिन्न प्रौद्योगिकियों के विकास में लगा हुआ है.

स्पेस टूर के लिए कितने पैसे देने होंगे

बता दें कि दुनिया के लिए स्पेस टूरिज्म नया नहीं है, एयरोस्पेस इंजीनियर डेनिस टिटो 2001 में स्पेस टूरिज्म के लिए भुगतान करने वाले पहले अंतरिक्ष पर्यटक बने थे. इसके बाद USA, चीन, और जापान जैसे देशों ने इसपर काम शुरू किया है. अब भारत भी इस लिस्ट में जुड़ गया है. बताया गया है कि ISRO के स्पेस टूरिज्म का मिनिमम पैकज 6 करोड़ रुपए होगा। यानी अगर आपको अंतरिक्ष की सैर करनी है तो आपको 6 करोड़ रुपए देने होंगे।

Next Story