Tourism

Vegetarian City Of India: भारत का शुध्द शाकाहारी शहर 'Palitana' जहां नॉन वेज मिलता ही नहीं

Vegetarian City Of India: भारत का शुध्द शाकाहारी शहर Palitana जहां नॉन वेज मिलता ही नहीं
x
Pure Vegetarian City Of India: गुजरात में पालीताना (Palitana) नाम का शहर है जो दुनिया का पहला प्योर वेजिटेरियन सिटी है

Vegetarian City Of India: वैसे तो भारत में मांस खाने वालों की कोई कमी नहीं है लेकिन देश में एक ऐसा भी शहर है जहां का कोई भी व्यक्ति मांसाहार नहीं करता है. गुजरात का पालीताना (Palitana) दुनिया का पहला शुद्ध शाकाहारी शहर है बोले तो Pure Vegetarian City. खूबसूरत वादियों के बीच बसे पालीताना में मांस बेचना पूरी तरह से प्रतिबंधित है. 2014 में गुजरात सरकार ने पालीताना को पूर्णरूप से शाकाहारी शहर घोषित किया था.

पालीताना ना सिर्फ भारत का बल्कि पूरी दुनिया का एक मात्र शहर है जहां मांस नहीं बेचा जाता। पालीताना में मांस बेचना प्रतिबंधित क्यों है (Why Selling Meat is Banned in Palitana) इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे।

शाकाहारी शहर पालीताना

Vegetarian City Palitana: पालीताना में मांस बेचने पर पूरी तरह से बैन लगा है, यहां रेस्टोरेंट के मेन्यू में भी आपको कोई नॉनवेज आइटम देखने को नहीं मिलेगा। सुनने में अजीब लगता है क्योंकी ऐसा कोई शहर कैसे हो सकता है जहां एक भी व्यक्ति मांस ना खाता हो? आपको पालीताना के शुद्ध शाकाहारी शहर बनने की पूरी कहानी मालूम हो जाएग

पालीताना शहर में क्या है

यह शहर गुजरात के भावनगर जिले में मौजूद है जहां जैन मंदिरों की भरमार है. पालीताना शहर में शत्रुजय की खूबसूरत पहाड़ियां हैं और यह दुनिया की एक मात्र ऐसी पहाड़ी है जहां 900 से ज़्यादा मंदिर हैं. पालीताना शहर तक पहुचंने के लिए आपको पहले भावनगर जाना पड़ेगा जहां से बस या टैक्सी करके आप सिर्फ 50 किलोमीटर दूर पालीताना पहुंच सकते हैं. अगर आप अहमदाबाद या बड़ोदरा में रहते हैं तो यहां ट्रेन से पहुंचा जा सकता है

पालीताना शाकाहारी शहर कैसे बना

How Palitana Became a Vegetarian City: 2014 में यहां आने वाले जैन संतों और मुनियों ने बड़ा आंदोलन किया, भूख हड़ताल कर दी. क्योंकी यहां जैन और हिन्दू मंदिर है और इसी पवित्र स्थल में जानवरों की हत्या कर उनके मांस बेचे जाते थे. संतों ने पालीताना में जानवरों की हत्या और मांस बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की मांग उठाई थी. जिसके बाद सरकार ने यहां मांस बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया।


Next Story