Tourism

Uttarakhand Tourism: ऋषिकेश जा रहे हैं तो इन चीजों का लुफ्त उठाना न भूलें

Uttarakhand Tourism Rishikesh Trekking
x

Trekking in Rishikesh

Uttarakhand Tourism: हम सभी जानते हैं कि दिव्य धरा उत्तराखंड में ऋषिकेश पहाड़ों के बीच बसा हुआ एक खूबसूरत शहर है।

Uttarakhand Tourism: हम सभी जानते हैं कि दिव्य धरा उत्तराखंड में ऋषिकेश (Rishikesh) पहाड़ों के बीच बसा हुआ एक खूबसूरत शहर है। ऋषिकेश की सुंदरता देखने लायक है यहां के प्राकृतिक नजारे लोगों का मन मोह लेते हैं। जो लोग पहाड़ों पर अपना समय बिताना चाहते हैं उनके लिए ऋषिकेश से अच्छा स्थान और कोई हो ही नहीं सकता।

यहां का मौसम यहां फैली हुई शांति लोगों के अंदर तक उतर जाती है। लेकिन अगर आप एडवेंचर पसंद हैं और अपने परिवार के साथ ऋषिकेश जा रहे हैं तो आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगी किसी केस में ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जिनका आनंद आप उठा सकते हैं:

उठाएं ट्रैकिंग का आनंद

Trekking in Rishikesh: अगर आप ऋषिकेश में है और सबसे खूबसूरत ट्रेक को देखना चाहते हैं तो आपको सुबह के समय कुंजा पुरी की ओर जाना होगा। ऋषिकेश से यह स्थान लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां एक मंदिर स्थित है जहां से आप सूर्योदय देखने का आनंद उठा सकते हैं। अगर आप एडवेंचर की शौकीन है तो आप यहां स्थित झरने के किनारे लगभग 20 मीटर तक ऊपर चढ़ सकते हैं। तो अगर आप अगली बार ऋषिकेश जाए तो अपने दोस्तों के साथ यहां की ट्रैकिंग का आनंद अवश्य लें।

रिवर राफ्टिंग के लिए ऋषिकेश का यह स्थान है फेमस

बहुत से लोगों के लिए राफ्टिंग करना उनका शौक होता है। एक बार वह घूमने निकले तो बस ऐसी जगह ढूंढते हैं जहां वह रिवर राफ्टिंग कर सकें। अगर आप ऋषिकेश में हैं तो आप को रिवर राफ्टिंग (River rafting in Rishikesh) का आनंद जरूर उठाना चाहिए। जब आप ऋषिकेश के ठंडे पानी में तैरने का लुफ्त उठाएंगे तो आपको काफी अच्छा महसूस होगा। ऋषिकेश में इतनी ज्यादा हरियाली है कि राफ्टिंग के दौरान आपको बेहद सुकून मिलेगा।

जरूर देखें लक्ष्मण झूला (Laxman Jhula)

अगर आप उत्तराखंड के ऋषिकेश गए हैं तो लक्ष्मण झूला (Laxman Jhula in Rishikesh) को देखना ना भूलें। आजकल सोशल मीडिया के युग में लोग हर जगह जाकर तस्वीर देखे जाते हैं और अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर लगाते हैं। तो अगर आप भी इसकी शौकीन है तो लक्ष्मण झूला के पास जाकर सुंदर सुंदर तस्वीरें खींच आकर अपनी सोशल मीडिया की प्रोफाइल में लगाना ना भूलें. ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला की दूरी लगभग 5 किलोमीटर है।

और बहुत सी चीजें हैं जो आप ऋषिकेश में कर सकते हैं उनमें से एक है शॉपिंग। ऋषिकेश की यादें सहेजने के लिए फोटो और खरीदारी से अच्छी और कोई चीज हो ही नहीं सकती। यहां की हैंड मेड चीजें काफी प्रचलित है आप यहां आए तो यहां के बैग, कार्ड्स आदि लेना ना भूले।

Article by Shailja Mishra

Next Story