Tourism

Tourist Places : एक ऐसा रहस्यमय मंदिर जो जहाजों को अपनी तरफ खींच लेता था, जानिए कैसे ?

Shashank Dwivedi
6 Jun 2021 9:40 AM GMT
Tourist Places : एक ऐसा रहस्यमय मंदिर जो जहाजों को अपनी तरफ खींच लेता था, जानिए कैसे ?
x
Tourist Places : एक ऐसा रहस्यमय मंदिर जो जहाजों को अपनी तरफ खींच लेता था, जानिए कैसे ? Tourist Places :  इतिहास गवाह है की हमारे भारत में कई ऐसी चीज़े है जिनके बारे में विश्वास करना भी मुशिकल है. मंदिरो को लोग देश-विदेश से देखने आते है. यही नहीं देश में मौजूद कई मंदिर की कहानी रहस्यमय है जो पूरे देश में फेमस है. आज हम आपको ऐसी ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे है. जहां वहां से गुजर रहे जहाज अपने आप मंदिर के पास खींचे चले जाते थे. 

Tourist Places : इतिहास गवाह है की हमारे भारत में कई ऐसी चीज़े है जिनके बारे में विश्वास करना भी मुशिकल है. मंदिरो को लोग देश-विदेश से देखने आते है. यही नहीं देश में मौजूद कई मंदिर की कहानी रहस्यमय है जो पूरे देश में फेमस है. आज हम आपको ऐसी ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे है. जहां वहां से गुजर रहे जहाज अपने आप मंदिर के पास खींचे चले जाते थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उड़ीसा के पूरी में स्थित सूर्य मंदिर समुद्र के तट से घिरी हुई थी. बताया जाता है की समुद्र का पानी धीरे-धीरे कम होता गया और ये मंदिर समुद्र की लहरों से दूर हो गया.

हम जिस मंदिर के बारे में बात करने जा रहे है उसे बाल्यावस्था सूर्य मंदिर कहा जाता है. इसकी ऊँची लगभग 8 फ़ीट है. यही नहीं इसे ऐतहासिक मंदिर के रूप में विश्व स्तर में शामिल किया गया था.

बताया जाता है की इस मंदिर में चुम्बक लगे थे जिसे नरसिंगदेव ने सन 1250 ई० में बनवाया था. जानकारी के मुताबिक इस मंदिर के आस पास से गुजरने वाले जहाज इसकी ओर खींचे चले आते थे. जिस कारण जहाज को नुकसान का सामना करना पड़ता था.

इस मंदिर का आकार एक रथ की तरह है. जिसमे कीमती धातु के पहिये और पिलर बनाये गए थे. बताया जाता है की अंग्रेजो ने इस मंदिर में लगे चुंबक और पिलर निकालकर ले गए थे. जिस कारण ये मंदिर ध्वस्त हो गई. खैर आज भी पौराणिक कहानियो में इस मंदिर का जिक्र किया जाता है.

Next Story
Share it