Tourism

Tourist Places In UP: उत्तरप्रदेश में घूमने की सबसे मशहूर जगहें, दुनियाभर से आते हैं लोग

Tourist Places In UP: उत्तरप्रदेश में घूमने की सबसे मशहूर जगहें, दुनियाभर से आते हैं लोग
x
Tourist Places In UP: अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए काम की है। अगर आप भी किसी फेमस जगह पर घूमने जाते हैं तो वह अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर डालते हैं.

Tourist Places in Uttar Pradesh in Hindi: उत्तरप्रदेश (Uttarpradesh) में घूमने के लिहाज हमें काफी ज्यादा विविधता देखने को मिल जाती है लेकिन आज हम आपको पांच ऐसी जगह बताने जा रहें हैं जो की घूमने के लिहाज से विश्व में भी प्रसिद्ध हैं, इनमें से एक अतिप्राचीन शहर भी शामिल है, जहाँ देश-विदेश से लोग यहाँ पर हर साल घूमने के लिए आते हैं.

आगरा (Agra)


भारत की शान कहे जाने वाले आगरा का ताजमहल (Tajmahal) उत्तरप्रदेश में घूमने लायक सबसे अच्छी जगह में से एक है, ताजमहल को प्रेम की निशानी भी कहा जाता है, जो भारत की प्राचीन कलाकृतियों का अद्भुत नमूना है तथा दुनिया के 8 अजूबो में भी शामिल है. इतिहास में रूचि रखने वालो और खाने-पीने के शौकीनों के लिए यह स्थान काफी अच्छा है.

वाराणसी (Varanasi)



बनारस (Banaras) को काशी (Kashi) के नाम से भी जाना जाता है जो की दुनिया के सबसे प्राचीनतम शहरों में से एक है (One of the oldest cities in the world) यह हिन्दुओं के सबसे पवित्र शहरों में से एक यहाँ आपको हर जगह आस्था और ऐतिहासिकता के प्रतीक मंदिर दिखेंगे। काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं.

सारनाथ (Sarnath)



सारनाथ उत्तरप्रदेश का प्रमुख आध्यात्मिक पर्यटन स्थल है यह आध्यात्मिक शहर है, यह चमत्कारिक स्थान बौद्ध धर्म के चार तीर्थों में से प्रमुख स्थान है, इसके साथ ही सारनाथ हिन्दू एवं जैन धर्म के महत्व का भी शहर है. जो की असीम शांति का अनुभव कराता है।

लखनऊ (Lucknow)



लखनऊ उत्तरप्रदेश के पर्यटन केंद्र होने के साथ-साथ अपने शाही खान-पान के लिए भी जाना जाता है, यह शहर नवाबों और कवाबों के लिए भी जाना जाता है। हर साल लाखों लोग इस शहर कि खूबसूरती देखने के लिए यहाँ आते हैं। यह शहर अपनी वास्तुकला, इतिहास और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है।

झाँसी (Jhansi)



झाँसी को बलवंतनगर के रूप में भी जाना जाता था, झाँसी का नाम शासक वीर सिंह देव के झाँसी के किले से मिला है। यह नगर भारत में 1857 के संग्राम में रानी लक्ष्मीबाई की ऐतिहासिक भूमिका के लिए प्रसिद्ध है। झांसी का किला ,रानी महल ,बरुआसागर झरना झांसी ,सखी ,के हनुमान मंदिर, झाँसी गणेश मंदिर,हर्बल गार्डन ,चतुर्भुज मंदिर ,महालक्ष्मी मंदिर आदि प्रमुख पर्यटक स्थल हैं।

Next Story