Tourism

Trip plan :ट्रेकिंग ट्रिप बनानी है सुरक्षित और आरामदायक, तो याद रखें ये खास बातें

Trip plan :ट्रेकिंग ट्रिप बनानी है सुरक्षित और आरामदायक, तो याद रखें ये खास बातें
x
ट्रिप को सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए कपड़ों से लेकर खाने-पीने का सामान और कई चीजें हैं साथ में लेकर जाना चाहिए।

Trip plan : दिसंबर का महीना किसी फेस्टिवल से कम नहीं होता है दिसंबर के महीने में कई जगह पर स्नोफॉल (Snowfall) होती है तो वहीं कुछ लोग क्रिसमस (Christmas) और न्यू ईयर (New year) मनाने में बिजी रहते हैं। अगर आप सर्दियों (winter) में हाइक या बर्फीली पहाड़ियों पर जाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले खुद को तैयार करें और साथ में कपड़ों (clothes) से लेकर खाने-पीने का सामान और कई चीजें हैं, जो ट्रिप (trip) को सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए साथ में लेकर जाना चाहिए।

कपड़ों के लेयरिंग (Layering of clothes)

हमें कपड़ों लेयरिंग (Layering) करके लेकर जानी चाहिए क्योंकि सर्दियों (winter) में या बर्फीले पहाड़ों पर शरीर को गर्म रखने एवं शरीर के तापमान को सामान्य रखने में मदद करता है और बर्फ में जाते समय मोटे सर्दियों के मोजे, दस्ताने एवं जूते पहनें।

यात्रा हमेशा थोड़ी दूरी से करें

गर्मियों के मौसम में चीजें आसान रहती हैं लेकिन सर्दियों (winter) के मौसम में दिन छोटे होते हैं, एवं रात बड़ी होती है इसलिए हम ज्यादा यात्रा नहीं कर सकते हैं दूरी इतनी ज्यादा कठिन नहीं होनी चाहिए कि हम परेशान होने लगें और रात को अंधेरे में बाहर नहीं जाना चाहिए क्योंकि यह हमें परेशानी में डाल सकता है।

ट्रैकिंग ट्रिप पर आवश्यक सामग्री (Essentials on a trekking trip)

ट्रैकिंग ट्रिप (trekking trip) पर हमारे पास एक मैप, पॉकेट चाकू, रस्सी, कंपास, टॉर्च , थर्मस, पोर्टेबल स्टोव, बेसिक फर्स्ट एड किट इसके अलावा स्लीपिंग बैग, फोन, चार्जर, पावर बैंक, हेडफोन यह सब ले जाना न भूलें। अगर आप सभी समूह में जा रहे हैं तो गियर को आपस में बांट लेना चाहिए। जिससे एक जन को सारे सामान का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा और वह परेशान भी नहीं होगा।

मौसम की जानकारीं (weather information)

जब भी हम किसी ट्रिप (trip) पर जाते हैं तो हमें मौसम की जानकारी (weather information) होना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि उसी के हिसाब से हम अपनी पैकिंग करते हैं, कि मौसम ठंडा है या गर्म है। हवा की स्पीड कितनी है वहां पर बर्फीला तूफान है, या आंधी है जैसी जानकारी जरूर लेनी चाहिए।

भरपूर मात्रा में पेयजल व्यवस्था

जब आप ट्रिप (trip) पर जाते हैं तो आपको ढेर सारा पानी, चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक, ग्लूकोस लेकर जाना चाहिए क्योंकि डिहाइड्रेशन (Dehydration) होने पर चक्कर आना, जी घबराना, उल्टी होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story