Tourism

Tourist Places: प्रकृति की खूबसूरती का आनंद लेने के लिए छुट्टियां बिताएं इन जगहों पर

Tourist Places: प्रकृति की खूबसूरती का आनंद लेने के लिए छुट्टियां बिताएं इन जगहों पर
x
छुट्टियों में बाहर घूमने की आती है तो लोग ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं, जहां पर हवा शुद्ध हो, प्रकृति की सुंदरता हो।

Tourist Places: शहरों के विकास के साथ-साथ प्रदूषण (Pollution) का विकास भी तेजी से बढ़ते जा रहा है, जिससे हम शुद्ध हवा एवं प्रकृति की सुंदरता (Beauty of nature) का आनंद लेना भूल ही गए हैं । प्रदूषण (Pollution) की समस्याएं बढ़ती जा रही है, जिसका असर वहां पर रहने वाले लोगों पर पड़ता है. ऐसे में जब बात छुट्टियों (holidays) में बाहर घूमने की आती है तो लोग ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं, जहां पर हवा शुद्ध हो, प्रकृति की सुंदरता (Beauty of nature) हो। चलिए तो आज हम आपको इस आर्टिकल में प्रदूषित शहरों से दूर प्रकृति की खूबसूरती का आनंद लेने वालें पर्यटक स्थलों के बारे में बताते हैं।

दावणगेरे (Davangere)



दावणगेरे भारत (India) की सबसे शुद्ध हवा वाली जगहों में से एक हैं। दावणगेरे (Davangere) अपने प्राकृतिक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक इमारतों एवं भौगोलिक स्थिति के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां पर पर्यटक स्थल कुंडूवाड़ा केरे, ईश्वर मंदिर, बाथी गुड्डा,बेतूर, बागली जैसे आकर्षीत स्थल है।

तेजपुर (Tezpur)



तेजपुर (Tezpur) देश का सबसे साफ-सुथरा शहर है। असम (Assam) का ये शहर सोनितपुर जिले का हिस्सा है। तेजपुर (Tezpur) हराभरा शहर है यहां पर काफी भव्य सांस्कृतिक विरासत, बाग-बगीचे , उद्यानों के अलावा पर्यटक यहां पर अनेक हिंदू मंदिरों और ऐतिहासिक इमारतों को भी देख सकते हैं। तेजपुर को आसाम की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता हैं। तेजपुर में प्रकृति की खूबसूरती (Beauty of nature) देखते ही बनती है इसीलिए प्रकृति (Nature) से प्यार करने वालों के लिए यह जगह स्वर्ग जैसी लगती है।

मिजोरम (Mizoram)



मिजोरम (Mizoram) भारत का सबसे छोटा खूबसूरत राज्य है। जिसको "सोंन्गबर्ड ऑफ इंडिया (Songbird Of India)" के नाम से भी जाना जाता है। वैंटावंग फॉल्स मिजोरम का सबसे ऊंचा जलप्रपात हैं, एवं रेइक पहाड़ी जो कपल्स के रोमांस के लिए प्रसिद्ध हैं जो शहर की हलचल से दूर एक शांत वातावरण एवं प्रकृति की खूबसूरती का आनंद लेने वालों के लिए आदर्श स्थान है। आइजोल (Aizawl) मिजोरम का सबसे बड़ा शहर और घूमने वाली जगह में से एक है। आइजोल में हम्मिफांग,तामदिल झील और चानमारी जैसे आकर्षित स्थानों पर घूम कर आप अपनी यात्रा को बहुत ही शानदार बना सकते हैं।

विशाखापत्तनम (Visakhapatnam)



आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) का विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) अपने शांत समुद्र तटों एवं प्राचीन बौद्ध विरासत, भू वैज्ञानिक चमत्कार, प्रसिद्ध मंदिरों एवं मिश्रण में संस्कृति कला और शिल्प के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर आप इंदिरा गांधी जूलाॅजिकल पार्क, कैलासागिरी, ऋषिकोंड बीच,अकाकू घाटी जगह पर घूमने जा सकते हैं।

कोयंबटूर (Coimbatore)



कोयंबटूर को तमिलनाडु राज्य (Tamil Nadu State) की कॉटन सिटी कहा जाता है। कोयंबटूर (Coimbatore) की हवा काफी शुद्ध होती हैं जिस का लुफ्त गर्मी, मानसून और सर्दी तीनों मौसम में ले सकते हैं। कोयंबटूर (Coimbatore) में सबसे ज्यादा सैर किए जाने वाले स्थलों में मारूधामलाई मंदिर, धान्यालिंगा मंदिर, इंदिरा गांधी वन्यजीव अभ्यारण और राष्ट्रीय पार्क और ब्लैक थंडर थीम पार्क एवं आदियोगी शिव स्टेचू , सिरुवानी झरना आदि जगहों का लुफ्त उठा सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story