Tourism

New Year 2022 Tourism Tips: कम बजट में नए साल पर जाएं इन जगहों पर घूमने

New Year 2022 Tourism Tips Visit these places on low budget in this new year
x
भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां पर आप कम बजट में अधिक मजे से नई साल का स्वागत कर सकते हैं।

New Year 2022 Tourism Tips: न‌ए साल (New Year) की शुरुआत न‌ई जगह से करनी चाहिए। लोगों का मानना है कि नया साल अपने साथ सकारात्मक सोच, नई उम्मीदें, हर्ष एवं उल्लास लेकर आती है. नए साल (New Year) में हम पुरानी तकलीफ एवं कड़वी यादों को भूल कर एक नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं। देश -विदेश में इस दिन अधिकतर लोग बेहद खूबसूरत जगहों (Places) पर जाकर नए साल की शुरूआत करते हैं।

इस बार लोग नए साल (New Year) को लेकर अधिक उत्साहित हैं क्योंकि कोरोना (Corona) के चलते कई जगहों पर पाबंदी लगी हुई थी जिसके कारण लोग अपनी मनपसंद जगहों पर नहीं जा पाए। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं, वह जगह कौन सी है जहां पर आप कम बजट (Low Budget) में अधिक मजे से नई साल का स्वागत कर सकते हैं।

गोवा (Goa)


गोवा (Goa) भारत की सबसे रोमांचक जगहों में से एक हैं। जहां की खूबसूरत बीच दुनिया भर में मशहूर है नए साल पर गोवा (Goa) की रंगीन रातें बीच पर रात भर चलने वाली पार्टियां, पब, बार और कॉकटेल, लाइट से जगमगाती सड़कें सभी को आकर्षित करती हैं। गोवा (Goa) में कंलगूट बीच, अंगूर अंजुना बीच, फोर्ट अगुआडा, चर्च, दूधसागर वॉटरफॉल आदि बहुत प्रसिद्ध जगहों में से एक है।

जयपुर (Jaipur)


राजस्थान (Rajasthan) की राजधानी जयपुर (Jaipur) है जिसे पिंक सिटी (Pink city) भी कहा जाता है जयपुर (Jaipur) अपनी सांस्कृतिक नृत्य, कला, संगीत और राजस्थानी खाने के लिए प्रसिद्ध है। जयपुर में हवा महल (Hawa Mahal), सिटी पैलस, नाहरगढ़ किला ,जयगढ़ किला (Jaigarh Fort), जल महल ,गलताजी घूमने के लिए प्रसिद्ध जगह है।

जैसलमेर (Jaisalmer)


अगर आप नया साल राजा महाराजाओं की तरह मनाना चाहते हैं, तो आपको जैसलमेर (Jaisalmer) जरूर जाना चाहिए। कम बजट में घूमने के लिए यह सर्वोत्तम जगहों में से एक है,यहां पर खुले आसमान के नीचे ऊंट की सवारी करने का अपना ही एक नया मजा है और यहां का राजस्थानी भोजन (Rajasthani food) का लुफ्त उठाना ना भूलें।

उदयपुर (Udaipur)


उदयपुर (Udaipur) घूमने में ज्यादा खर्चा नहीं आता है, लेकिन यह एक खूबसूरत शहर है। इस शहर की खूबसूरती यहां पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहां की झीले काफी प्रसिद्ध है। नए साल के स्वागत के लिए यह एक अच्छा गंतव्य स्थल है । आप यहां स्थित महलों की खूबसूरती का जायजा ले सकते हैं। और साथ ही यहां के बाजारों से खूबसूरत हस्तशिल्प (Handicrafts) से बनी चीजों को खरीद सकते हैं।

Next Story