Tourism

MV Ganga Vilas Cruise: वाराणसी में पीएम मोदी करेंगे दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज़ की शुरुआत

MV Ganga Vilas Cruise: वाराणसी में पीएम मोदी करेंगे दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज़ की शुरुआत
x
World's longest river cruise in Varanasi: यह एमवी गंगा विलास क्रूज़ (MV Ganga Vilas Cruise) पानी में 3,200 किलोमीटर का सफर करेगा

MV Ganga Vilas Cruise: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को वाराणसी से गंगा नदी पर दुनिया के सबसे लंबे क्रूज़ जहाज को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनेवाल ने एमवी गंगा विलास क्रूज़ (MV Ganga Vilas Cruise) और उसके उद्घाटन को लेकर जानकारी दी है. 13 जनवरी, 2023 को वाराणसी में दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज (River Cruise) का शुभारंभ करेंगे. उन्होंने कहा कि इससे देश में नदी पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावनाओं का द्वार खुलेगा.

केंद्रीय बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनेवाल कहा कि शुक्रवार से क्रूज शिप एमवी गंगा विलास अपने पहले सफर पर निकलेगा। इस दौरान MV Ganga Vilas Cruise Ship 3200 किमी की यात्रा करेगा।

एमवी गंगा विलास क्रूज़ शिप

वाराणसी से अपने पहले सफर के लिए 13 जनवरी को निकलने वाले इस एमवी गंगा क्रूज़ शिप के लिए भारत और बांग्लादेश से गुजरने वाली 27 नदी प्रणालीयों का रुट तैयार किया गया है. इस लंबे सफर में एमवी गंगा विलास क्रूज पटना, साहिबगंज, कोलकाता, ढाका और गुवाहाटी जैसे 50 पर्यटक स्थलों से होकर गुजरेगा.

इसी 13 जनवरी को वाराणसी से इस क्रूज़ का सफर शुरू होगा और इसके एक मार्च को अपने गंतव्य डिब्रूगढ़ तक पहुंचेगा. वाराणसी में गंगा नदी पर होने वाली गंगा आरती के साथ यह क्रूज अपनी मंजिल के लिए निकल जाएगा। इस सफर में क्रूज प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थस्थल सारनाथ, तंत्र गतिविधियों के लिए मायोंग और नदी में बने द्वीप माजुली भी जाएगा. पहले सफर में स्विटज़रलेंड से आए 32 सैलानी हिस्सा होंगे।

इस क्रूज़ में प्राइवेट बेड रूम, रेस्टोरेंट, बार, इनडोर गेम्स जैसी कई सुविधाएं होंगी। जो सफर में यात्रियों को और एंटरटेन करेंगी। वैसे बनारस से कोलकाता के लिए वर्तमान में 8 क्रूज़ शिप चलती हैं और इसी तरह दूसरे राष्ट्रीय जलमार्ग ब्रह्मपुत्र नदी में भी क्रूज़ चलते हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story