Tourism

दुबई में बनी दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत इस दुनिया की लगती ही नहीं, आइये आपको सैर कराते हैं

दुबई में बनी दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत इस दुनिया की लगती ही नहीं, आइये आपको सैर कराते हैं
x
Most Beautiful Building In The World: इस खूबसूरत इमारत का नाम The Museum Of The Future Dubai है

Most Beautiful Building In The World: यूनाइटेड अरब एमिरेट्स (UAE) के सबसे खुबशुरत शहर दुबई (Dubai) में दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत को बनाया गया है, बेहतरीन इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर इस 7 मंजिला इमारत को इतना आधुनिक और खूबसूरत बना देता है कि यह इस दुनिया की लगती ही नहीं है


इस मास्टर पीस का नाम The Museum Of The Future है यानि के भविष्य का म्युसियम। लेकिन अब यह वर्तमान में शुरू हो चुका है और कभी आपका दुबई जाना हुआ तो आप इस इमारत को देखे बिना नहीं लौट सकते। इस इमारत का इनॉग्रेशन बीते मंगलवार को ही हुआ है


The Museum Of The Future को बनाने में 6 साल लग गए, इसी के साथ अरबों डॉलर का खर्चा भी आया. लेकिन इसका नतीजा बहुत ही खूबसूरत निकला, द म्युसियम ऑफ़ द फ्यूचर दुनिया की सबसे खूबसूरत बिल्डिंग बन गई. 30 हज़ार स्क्वायर फ़ीट में फैली इस गोलाकार बिल्डिंग में एक भी कोना यानी के कॉर्नर नहीं है, पूरी इमारत में शानदार तरीके से अरबी भाषा को उकेरा गया है, जो इसे बहुत अट्रैक्टिव लुक देता है। सिल्वर कलर की इस बिल्डिंग के अंदर इतना कुछ है कि आप उसके बारे में सोच भी नहीं सकते। तो देर किस बात की आइये आपको दुनिया की सबसे खूबसूरत बिल्डिंग की सैर कराते हैं।


Most Beautiful Building In The World: The Museum Of The Future Dubai


The Museum Of The Future अपने आप में इस लिए सबसे अलग है क्योंकि यह उम्दा और आधुनिक आर्किटेक्चर का जीता-जगता नमूना है, इस बिल्डिंग का शेप किसी विशालकाय आँख की तरह है जो पूरे एमिरेट्स पर अपनी नज़र डाले रहती है। यह आंख भविष्य की तरफ देखती है.

ना कोई कॉर्नर ना कॉलम


The Museum Of The Future पूरी तरह से गोल है, इस बहुमंजिला बिल्डिंग में ऐसी कोई भी जगह नाहीं है जहां आपको एक भी कॉर्नर (दीवाल का कोना) और कॉलम दिखाई दे. 7 मंजिल, ज़ीरो कॉर्नर, ज़ीरो कॉलम्स इसी को मार्वलस इंजीनियरिंग कहते हैं.

बाहर की तरफ 1,024 डिस्प्ले लाइट पैनल लगे हैं जिनमे अरबी लिखी है


इस इमारत के बाहर सिर्फ पैनल का इस्तेमाल किया गया है, इसे बनाने में 1,024 पेनल्स लगे हैं जिनमे अरेबिक भाषा में कई कोट्स लिखें हैं. यह इसे और भी खूबसूरत बना देता है. यह दुनिया की एकलौती ऐसी बिल्डिंग है जो पूरी तरह एक भाषा से कवर्ड है और यह खूबसूरत है।

इसके अंदर जो है वो जानकर आप चौंक जाएंगे


यह बिल्डिंग बाहर से जितनी खूबसूरत है उतनी ही रहस्य्मयी अंदर से है, बिल्डिंग के अंदर एक जीता-जागता म्युसिम (Living Museum Dubai) है. मतलब जो भी इस म्युसिम के अंदर है वो या तो भविष्य से सम्बंधित है या फिर वर्तमान से लेकिन इसके अंदर इतिहास से जुड़ा कुछ नहीं है.

एलिवेटर ऐसी हैं जैसे कोई स्पेसशिप


इस बिल्डिंग में कुछ भी साधारण नहीं है, हर एक कदम में ऐसी तमाम चीज़े दिखती हैं जो हैरान कर देती हैं. यहां तक की The Museum Of The Future में जो एलिवेटर (लिफ्ट) लगे हैं वो किसी स्पेसशिप की तरह बनाए गए हैं. जिसमे चढ़ने के बाद आपको ऐसा लगता है कि बस अब आप एस्ट्रोनॉट बन गए हैं और अंतरिक्ष के मिशन में जा रहे हैं.

यहां नासा से अप्रूव्ड स्पेस स्टेशन का डिज़ाइन है


इमारत की पांचवी मंजिल में आप जाएंगे तो देखेंगे कि यह इस दुनिया का नहीं हो सकता। पूरे फ्लोर में एक बहुत बड़ी स्क्रीन लगी हुई है जिसमे आपको ऐसा लगता है कि आप किसी स्पेस स्टेशन में बैठे हैं और हज़ारों मील दूर से अपनी पृथ्वी को देख रहे हैं. यहां से आप अपने सोलर सिस्टम को भी देख सकते हैं. इस स्पेस स्टेशन के डिज़ाइन को खुद NASA ने अप्रूव किया है

बिल्डिंग के अंदर जंगल है जानवर हैं


The Museum Of The Future के चौथे फ्लोर में पूरा का पूरा वर्षावन है मतलब रेन फारेस्ट। जो आपको रोमांचित कर देता है। यहां अलग-अलग प्रकार के 2400 स्पीशीज़ की प्रदर्शनी है जो हमें सिखाती हैं कि भविष्य में हमें कुदरत की रक्षा करनी है और उन्ही के साथ हमें जीना है।

और क्या-क्या है


The Museum Of The Future के दुसरे फ्लोर को पूरी तरह विज्ञान और यूनिक आइडियाज के लिए समर्पित किया गया है. यहां रोबोट डॉग्स, ड्रोन, कार्स, बाइक, सब कुछ है।

इमारत के ग्राउंड फ्लोर में साइंस म्युसिम है जहां फिजिक्स, एस्ट्रोनॉमी, स्पेस रिसर्च, मैथ, को आसानी से समझने वाले मजेदार खेल हैं. जहां बच्चों तो क्या बड़ों का भी खेलने को मन करता है।

सबसे अच्छी बात तो ये है


The Museum Of The Future सिर्फ एक बिल्डिंग नहीं है, यह असल में एक इन्वेस्टमेंट फंड है, जिसमे एक यूनिवर्सिटी और लैब भी है, इसी के साथ नौजवान लोग जैसे हम और आप अपने क्रिएटिव आईडिया को लेकर यहां जा सकते हैं जहां आपको फाइनेंश्यली सपोर्ट मिलेगा। टेलेंटेड लोगों को यहां फंड मिलेगा ताकि वो अपने क्रेज़ी आइडियाज को लेकर आगे बढ़ सकें।

यह सिर्फ एक इमारत नहीं है, बेहतर वैज्ञानिक, इंजीनियर, टेक्निकल, मटमैटिकल, साइंस, मानवता, प्रकृति की संरक्षा, बेहतर जीवन और खूबसूरत भविष्य का खूबसूरत सपना है।

The Museum Of The Future Cost


अब इतना कुछ जान लिए हैं तो ये भी जान लीजिये की दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत को बनाने में 136 मिलियन डॉलर का खर्च हुआ है मतलब 10,21,02,68,000.000 रुपए।

Next Story