Tourism

India's Longest Train Route: भारत की सबसे लंबी रेल यात्रा में सफर करना आपके लाइफ की सबसे अच्छी जर्नी होगी

Indias Longest Train Route: भारत की सबसे लंबी रेल यात्रा में सफर करना आपके लाइफ की सबसे अच्छी जर्नी होगी
x
India's Longest Train Route: भारत की सबसे लंबी ट्रेन यात्रा 4000 KM की है जो आपको 9 राज्यों की खूबसूरती के दीदार कराती है

भारत की सबसे लंबी रेल यात्रा: अगर आपको एक सफर में भारत दर्शन करना है तो भारत की सबसे लम्बी रेल यात्रा आपकी लाइफ की बेस्ट जर्नी होगी। 80 घंटे से ज़्यादा का समय, 4 हज़ार किलोमीटर का सफर और देश के 9 राज्यों की खूबसूरती का दीदार कराने वाली ट्रेन में बैठना रोमांच से भरा सफर होगा।

भारत की सबसे लंबी ट्रेन यात्रा

India's longest train journey: भारत की सबसे लंबी ट्रेन यात्रा पर ले जाने वाली रेल गाड़ी का नाम 'विवेक एक्सप्रेस' है (Vivek Express) जो 55 स्टॉप के साथ 80 घंटों में 4,273 किमी का सफर तय करती है. विवेक एक्सप्रेस तमिलनाडु के कन्याकुमारी से चलती है और असम के डिब्रूगढ़ तक जाती है। और वापस आईटीआई रास्ते से लौटती है.

विवेक एक्सप्रेस कब शुरू हुई थी

When was Vivek Express started: विवेक एक्सप्रेस को स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती पर शुरू किया गया था. पहली बार इस ट्रेन का संचालन 2011 के नवंबर महीने में हुआ था.

विवेक एक्सप्रेस ट्रेन रुट

Vivek Express Train Route: विवेक एक्सप्रेस ट्रेन उत्तर से दक्षिण की ओर तिनसुकिया, दीमापुर, गुवाहाटी, बोंगाईगांव, अलीपुरद्वार, सिलीगुड़ी, किशनगंज, मालदा, रामपुरहाट, पाकुड़, दुर्गापुर, आसनसोल, खड़गपुर, बालासोर, कटक, भुवनेश्वर, खोरधा, ब्रह्मपुर, श्रीकाकुलम जैसे स्टेशनों से होकर गुजरती है। विजयनगरम, विशाखापटनम, सामलकोट, राजमुंदरी, एलुरु, विजयवाड़ा, ओंगोल, नेल्लोर, रेनिगुंटा, वेल्लोर, सेलम, इरोड, कोयंबटूर, पलक्कड़, त्रिशूर, अलुवा, एर्नाकुलम, कोट्टायम, चेंगन्नूर, कोल्लम, तिरुवनंतपुरम और नागरकोइल से होकर गुजरती है.

विवेक एक्सप्रेस में बैठकर आप भारत के 9 राज्यों से गुजरते हैं, जहां आपको उन प्रदेशों की नदियां, झीलें, पर्वत, पठार, जंगल आदि का नजारा देखने को मिलता है. वाकई भारत के रेल नेटवर्क काफी विशाल है। दुनिया में सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक भारत में हर दिन 3.43 मिलियन यात्री सफर करते हैं.

Next Story