Tourism

winter vacation : सर्दियों की छुट्टियों में लेना हो बर्फबारी का आनंद तो जाएं इन जगहों पर

winter vacation : सर्दियों की छुट्टियों में लेना हो बर्फबारी का आनंद तो जाएं इन जगहों पर
x
इन सर्दियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं और ऐसी जगह पर घूमना है जहां बर्फबारी होतो है तो ये जगह देखने योग्य है.

winter vacation : दोस्तों विंटर (winter) वेकेशन पास में आ रही है और इन छुट्टियों में बहुत से लोग घूमने जाने का प्लान करते हैं। कई लोग तो सर्दियों (winter) की छुट्टियों में बर्फबारी को देखने का मौका ढूंढते हैं। तो अगर आप भी इन सर्दियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं और चाहते हैं ऐसी जगह पर घूमना जहां आप बर्फबारी (snowfall) का आनंद उठा सकें तो आज हम आपको इस आर्टिकल में उन जगहों के बारे में बताएंगे जहां की खूबसूरती तो देखने योग्य है और साथ ही आप सर्दियों (winter) में अगर यहां आते हैं तो स्नोफॉल का भी आनंद उठा सकते हैं:

विंटर वेकेशंस में घूमने जाए मनाली (Visit Manali for winter vacations)

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की खूबसूरत वादियों में स्थित मनाली (Manali) एक प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन है आपको बता दें कि नवंबर के महीने में मनाली की पहली बर्फबारी हुई थी इसलिए अगर अब बर्फबारी (snowfall) देखना चाहते हैं तो आपके लिए मनाली (Manali) एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

सोनमर्ग की खूबसूरती (Beauty of sonmarg)

सोनमर्ग (Sonmarg) के बारे में आपको बता दें कि चीन और भारत को यह स्थान सिल्क रूट से जोड़ता है और यह एक बहुत ही पुराना गेटवे है। सर्दियों के मौसम में यहां की पहाड़ियों पर बर्फ की चादर बिछ जाती है, इतना ही नहीं यहां पहुंच कर आप सिंध नदी का नजारा भी ले सकते है। बात करें विदेशी पर्यटकों की तो उनके बीच यह स्थान बहुत पॉपुलर है। आप जब भी यहां पहुंचे तो यहां की गडसाल लेक, जोजिला दर्रे और बालटाल रैली को देखना ना भूले।

अल्मोड़ा की खूबसूरती (Beauty of Almora)

उत्तराखंड के कंटोनमेंट शहर के नाम से फेमस है। अल्मोड़ा (Almora) जब आप यहां जाएंगे तो आप यहां से सफेद बर्फ की चादर जो हिमालय (Himalaya) पर बिछी होती है देख सकते हैं। इतना ही नहीं बहुत से प्राचीन मंदिर भी यहां स्थित है और 200 साल पुराना लाल बाजार भी देखने लायक है

लेह लद्दाख (Leh Ladakh)

अगर आप बाइक राइडिंग के शौकीन है तो यह सर्दियों (winter) की छुट्टियां आपको लेह लद्दाख में बितानी चाहिए। यहां सर्दियों (winter) के मौसम में भारी बर्फबारी होती है जिसका आनंद तो आप उठा ही सकते हैं साथ ही बाइक राइडिंग का भी मजा ले सकते हैं। अगर फेमस टूरिस्ट स्पॉट की बात करें तो यहां नुब्रा वैली और पेगोंग झील देखने लायक है। यहां के होटलों में आपको बुद्धिस्ट थीम देखने को मिलेगी।

दार्जिलिंग में घूमने का आनंद उठाएं (Enjoy Traveling in Darjeeling)

दार्जिलिंग (Darjeeling) पश्चिम बंगाल में स्थित है और पर्यटको के लिए सर्वोत्तम आकर्षण केंद्र है खासकर सर्दियों के मौसम में। दार्जिलिंग (Darjeeling) को 'बंगाल का मनाली' भी नाम दिया गया है। आपको बता दें कि यह खूबसूरत शहर हिमालय (Himalaya) की तलहटी में स्थित है। यहां से आप कंचनजंगा का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।

अगर आप भी सर्दियों (winter) के मौसम में बर्फबारी (snowfall) का आनंद उठाना चाहते हैं तो इन जगहों पर एक बार नजर जरूर डालें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story