Tourism

Hill Station In India: गर्मी की छुट्टियों में जरूर करें इन हिल स्टेशन की सैर

Hill Station In India: गर्मी की छुट्टियों में जरूर करें इन हिल स्टेशन की सैर
x

Kam Kharch Me Chuttiyan Bitayen In Hill Stations me:अधिकतर लोग गर्मियों में उन जगहों पर सैर करना पसंद करते हैं जो ठंडी हो और मन को लुभाने वाली हो। पहाड़ों में बिखरी खूबसूरत छटा और यहां का मन को लुभाने वाला मौसम बड़ी मात्रा में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। गर्मियों के मौसम में यहां चलने वाली ठंडी ठंडी हवा लोगों के मन को आनंदित करती है वहीं सर्दियों के मौसम में यहां की बर्फबारी देखकर लोग झूमते उठते हैं । अगर आप भी पहाड़ों पर सैर करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताएंगे जहां की खूबसूरती वास्तव में देखने लायक है। इन जगहों पर सैर करने के लिए ज्यादा बजट की भी आवश्यकता नहीं होती। आइए जानें हैं कौन से हैं वो स्थान;

लाचुंग;





यह जगह नॉर्थ सिक्किम में स्थित है, लाचुंग एक गांव है और एक बेहतरीन हिल स्टेशन भी। यह छोटा सा स्टेशन तिब्बत के बॉर्डर को छूता है। बौद्ध धर्म के अनुयायियों द्वारा बसाया गया था यह गांव, जिसकी खूबसूरती देखने लायक है। यहां की पर्वत श्रंखला, हरियाली, घने-घने जंगल मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं। अगर आप गर्मियों में यहां आना चाहते हैं तो आपको यहां चलने वाली ठंडी ठंडी हवा आनंददायक लगेगी वहीं सर्दियों में यहां पर बिछी बर्फ की चादर पर्यटकों को काफी लुभाती है।

कल्पा;





हिमाचल प्रदेश के कई गांव को भारत के खूबसूरत हिल स्टेशनों के नाम से भी जाना जाता है लेकिन शायद ही किसी ने कल्पा नाम भी सुना हो। यह स्थान हिमाचल प्रदेश के कन्नौर जिले में स्थित है जो कि एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। कल्पा एक रिमोर्ट एरिया है, जहां आपको ना सिर्फ आधुनिकता देखने को मिलेगी बल्कि यहां आकर आपको प्राचीन बस्ती के साथ साथ बौद्ध संस्कृति से परिचित होने का मौका मिलेगा। यहां की सेब के बगीचों की खूबसूरती वास्तव में देखने लायक है। कल्पा एक ऐसा स्थान है जहां से आपको हिमालय की चोटियों के खूबसूरत नजारे भी दिखेंगे।

नेल्लियाम्प्ति हिल्स;





ये स्थान केरल में स्थित है, नेल्लियाम्प्ति हिल्स बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां आपको चारों तरफ प्रकृति के नजारे ही दिखाई देंगे। आपको बता दें कि नेल्लियाम्प्ति हिल्स आता है नेल्लियाम्प्ति फॉरेस्ट रिजर्व के अंतर्गत। यहां आपको घास के मैदान, हरे भरे पहाड़ और झंडू की खूबसूरती का आनंद लेने का मौका मिलेगा। यहां के जंगल उन लोगों को ज्यादा आकर्षित करते हैं जिन्हें वाइल्डलाइफ से प्रेम है।

चटपाल;





क्या आप जानते हैं ऐसे स्थान के बारे में जो कश्मीर को धरती का स्वर्ग बनाता है? अगर नहीं तो हम आपको बता दे उस स्थान का नाम है चटपाल। बहुत कम ही लोग इस हिल स्टेशन के बारे में जानते हैं। यह कश्मीर की वादियों के बीच बसा एक छोटा और खूबसूरत गांव है। यहां आपको अनेकों खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं आपको कम बजट में कॉटेज भी मिल जाएंगे।

तो अगर आप इस बार की छुट्टियां अपनी फैमिली के साथ बिताने की योजना बना रहे हैं तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story