Tourism

Vacation Trip : घूमें भारत की इन जगहों पर जहां पहुंच कर आप उठा सकते हैं विदेश का आनंद

Vacation Trip : घूमें भारत की इन जगहों पर जहां पहुंच कर आप उठा सकते हैं विदेश का आनंद
x
जब घूमने की बात आती है तो सबका मन यही होता है कि विदेश घूमा जाए. भारत में बहुत ऐसी जगहें हैं जो विदेश जैसा आनंद देती हैं.

Vacation Trip : जब घूमने की बात आती है तो सबका मन यही होता है कि विदेश (Foreign) घूमा जाए, लेकिन कभी बजट की वजह से तो कभी समय ना होने की वजह से बहुत से लोगों को अपनी ट्रिप (Trip) कैंसिल करनी पड़ती है। अगर आपको भारत (India) में ही विदेश (Foreign) का आनंद मिल जाए तो है ना आश्चर्य की बात! दोस्तो, भारत में भी कुछ ऐसी जगह है जहां जाकर बिल्कुल विदेश जैसी फीलिंग आती है और यहां पर घूमने का बजट भी विदेश जाने से कहीं कम है अगर आप भी फॉरेन को भारत में देखना चाहते हैं, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगह के बारे में बताते हैं:

कूर्ग (Coorg)

दोस्तों अगर आप प्रकृति का सुंदर नजारा देखना चाहते हैं तो यहां जरूर जाए। यहां के झरने, पहाड़, फूलों की घाटियां, कॉफी के बागान और मंदिर बहुत सी ऐसी जगह है जहां घुमा जा सकता है। यही नहीं हनीमून (Honeymoon) मनाने के लिए भी यह एक शानदार स्थल है। आपको बता दें कुर्ग (Coorg) बेंगलुरु से थोड़ी ही दूर स्थित है, तो अगर आप यहां पर हनीमून (Honeymoon) मनाने जाना चाहते हैं या अपनी फैमिली के साथ, हर वेकेशन (Vacation) के लिए एक बेस्ट प्लेस है।

खजियार (Khajjiar)

दोस्तों चंबा जिले में स्थित खजियार (Khajjiar) एक खूबसूरत स्थान है, यहां के धुंध से बड़े पहाड़, सुंदर-सुंदर झील और घास के मैदान पर्यटकों को यहां आने पर मजबूर कर देते है। यहां जाकर आपको लगेगा ही नहीं कि आप भारत (India) के किसी स्थान पर हैं।

एलेप्पी (Alleppey)

यह स्थान केरल में स्थित है और बैकवॉटर के लिए फेमस है । इतना ही नहीं हनीमून (Honeymoon) बनाने की सर्वोत्तम जगहों में से एक है एलेप्पी (Alleppey). आप यहां आकर यहां की झील के किनारे रिजॉर्ट (Resort) को बुक कर सकते हैं। साथ ही साथ यहां आप लग्जरी हाउसबोट की बुकिंग भी कर सकते हैं । अगर आप सर्दियों में यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो एलेप्पी (Alleppey) एक बेस्ट प्लेस हो सकता है.

गंगटोक (Gangtok)

अगर आप एक हिल स्टेशन (Hill station) से भी ज्यादा आनंद उठाना चाहते हैं तो गंगटोक (Gangtok) आपके लिए परफेक्ट स्थान रहेगा। यहां आने का सर्वोत्तम समय है फरवरी से जून तक का तो अगर आप घूमने के दौरान बर्फ का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपको गंगटोक (Gangtok) जरूर आना चाहिए।

तो दोस्तों अगर आप भी भारत (India) में विदेश (Foreign) घूमने का आनंद उठाना चाहते हैं तो इन जगहों पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए यहां जाकर आपको खुशी और आनंद ही होगा। अगली बार अगर ट्रेवल का प्लान बनाएं तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story