Tourism

Delhi To Leh Bus: कुछ दिन का इंतज़ार, फिर दिल्ली से लेह के लिए बस चलेगी, 32 घंटे लगेंगे

Delhi To Leh Bus: कुछ दिन का इंतज़ार, फिर दिल्ली से लेह के लिए बस चलेगी, 32 घंटे लगेंगे
x
Delhi To Leh Bus: दिल्ली से लेह लद्दाख जाने में 32 घंटे का समय लगेगा यह दूरी 1026 किमी की है

Delhi To Leh Bus: दुनिया का सबसे ऊंचाई वाले रुट यानी दिल्ली से लेह लदाख का सफर जल्द ही सुगम होने वाला है. दिल्ली से लेह के लिए बस (Bus For Delhi To Leh) दोबारा से शुरू होने वाली है. इसके लिए हिमाचल परिवहन निगम (HRTC) की बस बॉर्डर ऑर्गनाइज़ेशन (BRO) की मंजूरी मंजूरी की जरूरत पड़ेगी। बता दें कि दिल्ली से लेह के लिए बस सर्विस को इसी साल 15 सितंबर से बंद कर दिया गया था. ऐसी उम्मीद है कि नए साल के मध्य यानी मई 2023 से रोड क्लियरेंस मिलते ही इस रूस में बस चलना शुरू हो जाएगी

2019 में दिल्ली से लेह के लिए चली थी बस

बता दें कि लेह का रास्ता दुनिया का सबसे कठिन और ऊंचाई वाला मार्ग माना जाता है. इसी लिए इस सड़क में हादसे भी ज़्यादा होते हैं. खासकर बस और ट्रक चालकों को उस वक़्त और मुश्किल हो जाती है जब मौसम का मिजाज बिगड़ा रहता है. इस रुट में बस सर्विस 2019 से ही शुरू हुई थी. जो 15 सितंबर 2022 से बंद है.

दिल्ली से लेह के लिए बस

दिल्ली से लेह के लिए यह रास्ता हिमाचल प्रदेश का सबसे लंबा रुट है. यह दुनिया का सबसे ऊंचाई वाला रुट भी है. HRTC की बस एक ट्रिप में 1026 किलोमीटर का सफर करती हैं जिसे पूरा करने में 32 घंटे का वक़्त लगता है. लेकिन पहले 36 घंटे लगते थे. अटल टनल बनने के बाद यह सफर 46 किमी और 4 घंटे कम हो गया है.

दिल्ली टू लेह बस रुट

दिल्ली टू लेह वाया मनाली रुट में यात्री अटल टनल से होते हुए, रोहतांग पास, बारालाचा दर्रा (16020 फुट), नकी दर्रा (15552 फुट), लाचुंग दर्रा (16620), तंगलंग दर्रा (17480) से होकर गुजरती है.

Next Story