Tourism

उत्तराखंड में बना देश का पहला इलेक्ट्रिक तीर्थ कॉरिडोर: हर 30 किमी पर EV चार्जिंग स्टेशन लगाए गए

उत्तराखंड में बना देश का पहला इलेक्ट्रिक तीर्थ कॉरिडोर: हर 30 किमी पर EV चार्जिंग स्टेशन लगाए गए
x
Country's first electric pilgrimage corridor built in Uttarakhand: उत्तराखंड में 22 अप्रैल से चार धाम यात्रा शुरू होने जा रही है

चार धाम यात्रा: उत्तराखंड में भारत का पहला इलेक्ट्रिक कॉरिडोर स्थापित किया जा रहा है. देश में EV को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह प्रयास किया है. इसके लिए लगभग 900 किलोमीटर लंबे चार धाम मार्ग पर कई जगह EV Charging Point बनाए गए हैं ताकि Electric Car से आने वाले यात्रियों के पास सुलभ चार्जिंग स्टेशन हो. बीच रास्ते में गाड़ी डिस्चार्ज न हो जाए इसी लिए हर 30 किमी के बीच एक EV चार्जिंग स्टेशन लगाया गया है.

EV वाले यात्री भी अब उत्तराखंड की चार धाम यात्रा का आनंद बिना किसी रुकावट के ले सकेंगे। देश में EV के चलन को बढ़ावा देने के लिए हाइवे पर EV Charging Point बनाए जा रहे हैं. इसी तरह 900 किमी लम्बी चार धाम यात्रा के लिए भी EV Charging Point तैयार किए जा रहे हैं. इसी के साथ उत्तराखंड को भारत का पहला इलेक्ट्रिक तीर्थ कॉरिडोर का दर्जा दे दिया गया है.

इस इलेक्ट्रिक तीर्थ कॉरिडोर में प्राइवेट इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हर 30 किमी के बीच एक EV चार्जिंग पॉइंट बनाया गया है. इसके अलावा राज्य के सभी गेस्ट हॉउस में भी चार्जिंग पॉइंट की व्यवस्था की गई है. इलेक्ट्रिक तीर्थ कॉरिडोर का सर्वे पूरा कर लिया गया है। ई-वाहन चार्जिंग स्टेशनों के लिए जगह भी चिन्हित कर ली गई है।

चार धाम यात्रा

22 अप्रैल से चार धाम यात्रा शुरू होने वाली है. जिन लोगों को इस यात्रा में जाना है उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, यात्रा के लिए 21 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. अबतक 4 लाख से ज़्यादा लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है. पिछले साल 55 लाख श्रद्धालुओं ने चार धाम यात्रा की थी. ऐसी उम्मीद है कि इस साल 80 लाख लोग 4 धाम की यात्रा करने के लिए पहुंच सकते हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story