Tourism

Amarnath Yatra Start Date 2022: अमरनाथ यात्रा कब से शुरू होगी, श्रद्धालुओं के लिए इस बार क्या इंतज़ाम हैं?

Amarnath Yatra Start Date 2022: अमरनाथ यात्रा कब से शुरू होगी, श्रद्धालुओं के लिए इस बार क्या इंतज़ाम हैं?
x
अमरनाथ यात्रा कब शुरू होगी: प्रशासन ने इस बार श्री अमरनाथ यात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बढ़िया व्यवस्था की है

अमरनाथ यात्रा कब शुरू होगी: अमरनाथ यात्रा कुछ ही दिनों में प्रारम्भ होने वाली है, इस बार सरकार और प्रशासन ने श्रद्दालुओं की सुविधा के लिए बढ़िया इंतजामात किए हैं. क्योंकि इस बार रिकॉर्ड स्तर पर यहां यात्रियों के आने की उम्मीद है क्योंकि बीते दो सालों में कोरोना के चलने अमरनाथ यात्रा पर विराम लग गया था. दो साल बाद बाबा बर्फानी की दर्शन होने वाले हैं ऐसे में कहीं छोटी सी भी चुक की गुंजाईश नहीं छोड़ी जा रही है.

अमरनाथ यात्रा कब से शुरू होगी

When Will Amarnath Yatra Start 2022: अमरनाथ यात्रा 30 जून 2022 से शुरू होने वाली है, जो 11 अगस्त तक जारी रहेगी, इस कठिन यात्रा में भक्तों को कई बार रुकना पड़ता है इसी लिए लखनपुर से कठुआ, सांबा, और जम्मू तक 80 विश्राम स्थल बनाए गए हैं. जिनमे एक साथ 30 हज़ार यात्री आराम कर सकते हैं. सिर्फ जम्मू में ही एकसाथ 15 हज़ार लोगों के विश्राम करने की व्यवस्था है. जम्मू से लेकर रामबन तक यात्री निवास बना दिए गए हैं. जहां एक बार में 8 हज़ार दर्शनार्थी रुक सकेंगे।

तत्काल रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था

Amarnath Yatra Registration Process: वैसे तो अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु अपने जिला स्तर से पंजीयन कराकर ही यात्रा के लिए निकलते हैं. बिना रेस्ट्रेशन के कोई भी बाबा बर्फानी तक नहीं पहुंच सकता है. लेकिन भूलवश अगर कोई भक्त पंजीयन नहीं कर पाता है तो इसके लिए भी व्यवस्था की गई है. ऐसी स्थिति के लिए तत्काल पंजीयन का इंतजाम किया गया है. जहां मात्र 220 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस देकर अमरनाथ यात्रा का पंजीयन कराया जा सकता है. श्रद्धालुओं को इसके लिए अपना आधार कार्ड लेकर रेलवे स्टेशन में मौजूद सरस्वती धाम में जाना होगा, जहां उन्हें एक टोकन मिलेगा और मेडिकल जांच होने के बाद उनका पंजीयन हो जाएगा।

मेडिकल में पास होने के बाद ही रजिस्ट्रेशन होगा, जिन भक्तों की तबियत ख़राब होगी या वो बर्फ की ठंडक झेलने लायक नहीं होंगे उनका रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। भीड़ को कंट्रोल करने और यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस सहित CRPF और सैनिक 24 घंटे मुस्तैद रहेंगे।


Next Story