टेक और गैजेट्स

SpaceX का बनाया दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट Starship उड़ते ही ब्लास्ट हो गया! फिर भी कंपनी जश्न मना रही

SpaceX का बनाया दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट Starship उड़ते ही ब्लास्ट हो गया! फिर भी कंपनी जश्न मना रही
x
Starship exploded as soon as it flew, Starship Launch Video: दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट मिशन फेल हो गया

Starship Explosion Video: Elon Musk की कंपनी SpaceX द्वारा बनाया गया दुनिया का सबसे बड़ा और ताकतवर रॉकेट StarShip उड़ते ही फुट गया. Starship के टुकड़े आसमान में बिखर गए. शाम 7 बजे अमेरिका के टेक्सास के बीच बोका चिका में Starship को लॉन्च किया गया था. इस रॉकेट से NASA और Elon Musk को बहुत उम्मीदें थी. अगर यह मिशन सफल होता तो इंसान इंटरप्लेनेटरी यानी एक ग्रह से दूसरे ग्रह जाने की पहली सीढ़ी चढ़ चुका होता और एलोन मस्क का मंगल ग्रह में इंसानी दुनिया बसाने का सपना साकार होता नज़र आता. अफसोस Starship Mission फेल हो गया

ये Starship का पहला ऑर्बिटल टेस्ट था. इसे बीते मंगलवार के दिन लॉन्च किया जाना था मगर तकनिकी खराबी के सामने आने के बाद इसे बुधवार को लॉन्च किया गया. स्टेनलेस स्टील से बने स्टारशिप को दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने बनाया है।

Starship Launch Video

शाम 7 बजे इस मिशन को लॉन्च किया गया, इस रॉकेट को 90 मिनट तक पृथ्वी का चक्कर लगाने के बाद वापस लैंड करना था. लेकिन यह कुछ दूर उड़ते ही फट गया. अगर यह मिशन सफल होता तो आज एलन मस्क दुनिया के सबसे सफल इंसान बन जाते। Elon Musk का प्लान है कि 2029 तक मंगल ग्रह में इंसानों को भेजा जाए. इसके लिए इसी रॉकेट का इस्तेमाल होना है. सिर्फ इतना ही नहीं फ़ास्ट कार्गो ट्रांसपोर्टेशन, मून मिशन, सेटेलाइट लॉन्च के लिए भी इसका इस्तेमाल होना है. लेकिन पहला लॉन्च फेल होने के साथ इन सपनों के टूटने का डर बन गया है. यह रॉकेट इतना तेज है कि आप दुनिया के एक छोर से दूसरे छोर में सिर्फ एक घंटे के अंदर पहुंच सकते हैं.

मिशन फेल फिर भी SpaceX खुश

इस मिशन में एलोन मस्क के करोड़ों डॉलर लगे थे. रॉकेट के फटने के साथ ही पूरा इन्वेस्टमेंट बर्बाद हो गया. लेकिन एलन मस्क रुकने वाले लोगों में से नहीं हैं. उनकी विभिन्न कंपनियों से जितना मुनाफा होता है उसका इस्तेमाल सिर्फ एक मिशन पर होता है और वो मिशन है मंगल ग्रह में इंसानी बस्ती बसना। SpaceX ने कहा है कि रॉकेट फट गया कोई बात नहीं कम से कम उड़ा तो.

एलन मस्क ने क्या कहा

उनके ड्रीम मिशन के पहले स्टेप के विफल होने के बाद भी एलन मस्क निराश नहीं हुए हैं. उनका काफी पैसा इस रॉकेट के साथ जल गया है. लेकिन ये बंदा बहुत जिद्दी है. एलन मस्क ने अपनी कंपनी को बधाई देते हुए कहा- बधाई को SpaceX की टीम, हमने आज Starship का एक्साइटिंग लॉन्च किया। हमने बहुत कुछ सीखा अगले महीने के दूसरे मिशन के लिए.

यानी मस्क अब इसी तरह के दूसरे रॉकेट को वापस से लॉन्च करेंगे। लोगों का कहना है कि ये बंदा इंसनों को मंगल ग्रह में पंहुचा कर ही दम लेगा


Next Story