टेक और गैजेट्स

क्या भारत में 12 हज़ार से कम कीमत वाले चाइनीज मोबाइल बिकना बंद हो जाएंगे

क्या भारत में 12 हज़ार से कम कीमत वाले चाइनीज मोबाइल बिकना बंद हो जाएंगे
x
Chinese Mobiles Under 120000 Will Banned In India: केंद्र सरकार चीनी मोबाइल कंपनियों को भारत में बैन कर सकती है

Chinese Mobiles Under 120000 Will Banned In India: भारत सरकार जल्द ही देश में बिकने वाले चाइनीज मोबाइल की बिक्री को बंद कर सकती है. सरकार ने 12 हज़ार से कम कीमत वाले चाइनीज स्मार्टफोन्स पर प्रतिबंध लगा सकती है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार घरेलु मोबाइल निर्माता कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाने वाली है. अगर ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट सही है तो फिर आने वाले दिनों में देश से चाइनीज मोबाइल गायब ही हो जाएंगे।

भारत चाइना जैसे देशों के लिए बड़ा मोबाइल मार्केट है, खासकर सस्ते मोबाइल के लिए. अगर भारत सरकार 12 हज़ार से कम कीमत वाले चाइनीज मोबाइल पर प्रतिबंध लगा देती है तो चीनी कंपनियां दुनिया के दूसरे सबसे बड़े Low End Mobile Market से बाहर हो जाएंगीं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 12 हज़ार से कम कीमत में बिकने वाले मोबाइल की मार्केट में 25% हिस्सेदारी रही है जिसमे 80% चाइना का माल है.

चीनी मोबाइल बैन हुए तो क्या होगा

अगर भारत सरकार 12 हज़ार से कम कीमत वाले चाइनीज स्मार्टफोन की बिक्री पर रोक लगा देती है तो चीनी कंपनियां जैसे Vivo, Oppo, Realme, Xiaomi की बैंड बज जाएगी। अफोर्डबल मोबाइल मार्केट में सिर्फ Lava, Micromax और Samsung की बचेंगे। भारत में 50% मोबाइल मार्केट चीनी कंपनियों की पकड़ में है. अगर मोदी सरकार 12 हज़ार से कम कीमत वाले मोबाइल को बैन करती है तो यह ना सिर्फ कंपनियों बल्कि चीन देश के लिए काफी नुकसानदायक होगा।

12 हज़ार से सस्ते चीनी मोबाइल क्यों बैन करना है

अबतक सरकार ने तो 12 हाज़र से कम कीमत वाले मोबाइल की बिक्री में प्रतिबंध लगाने जैसी बात नहीं कही है. मिडिया में वो खबर चल रही है वो 'ब्लूमबर्ग' की रिपोर्ट है. वैसे केंद्र सरकार की चीनी मोबाइल कंपनियों में नज़र तो है क्योंकि इन्होने कई बार टैक्स चोरी किया है और पकड़े भी गए हैं. वहीं चीनी मोबाइल ऐप्स भी केंद्र सरकार की राडार में हैं. हाल ही में सरकार ने बैटल अंडरग्राउंड्स मोबाइल इंडिया गेम को गूगल से हटवाया है.

Next Story