टेक और गैजेट्स

जिनका है Ration Card, जो इस खबर को करेंगे इग्नोर उसे होगा पछतावा, जल्दी पढ़े

Free Ration Scheme Update 2022
x

Free Ration Scheme Update 2022

जिनका है Ration Card, जो इस खबर को करेंगे इग्नोर उसे होगा पछतावा! Whose Ration Card, Those who ignore this news will regret it

अगर आप Ration Card धारक है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. हाल ही में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food & Public Distribution) ने राशन कार्ड के नियमों में एक बार फिर बड़ा बदलाव कर किया है. खैर ये पहली बार नहीं है इससे भी पहले राशन कार्ड के कई नियमो में बदलाव हो चूका है.

बदल जाएंगे मानक

बता दे की कई समय से शिकायत मिल रही है की देश में ऐसे कई लोग हैं जो फर्जी तरीके से राशन का लाभ उठा रहे हैं. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार, इस समय देशभर में 80 करोड़ लोग नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट (National Food Security Act-NFSA) का लाभ उठा रहे हैं. इनमें कई लोग ऐसे भी हैं जो आर्थिक रूप से संपन्‍न हैं. यही वजह है कि अब सरकार इसके नियमों में बदलाव करने जा रही है. नए मानक को पूरी तरह पारदर्शी बनाया जाएगा ताकि इसमें किसी तरह की गड़बड़ न हो सके. राज्य सरकारों की तरफ से दिए गए सुझावों को ध्यान में रखते हुये नए मानक तैयार किए जा रहे हैं जिसे जल्दी ही फाइनल कर दिए जाएंगे।

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना

गौरतलब है कि अब तक 'वन नेशन, वन राशन कार्ड (ONORC) योजना' 32 राज्‍यों और यूटी में लागू हो चुकी है. करोड़ों लाभार्थी यानी एनएफएसए (NFSA) के तहत आने वाली 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ ले रही है. प्रति माह करीब 1.5 करोड़ लोग एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर जाकर भी लाभ ले रहे हैं. सरकार लोगों की मदद के लिए फ्री राशन योजना को भी बढ़ा दी है.

Next Story