टेक और गैजेट्स

आपका Gmail अकाउंट और कौन यूज कर रहा है, ऐसे करे पता?

आपका Gmail अकाउंट और कौन यूज कर रहा है, ऐसे करे पता?
x
Gmail दुनिया की ज्यादा यूज की जाने वाली ईमेल सर्विस है. आपमे से कई के पास Gmail आईडी होगी. भारत में साइबर सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर अवेयरनेस काफी कम है.

Gmail दुनिया की ज्यादा यूज की जाने वाली ईमेल सर्विस है. आपमे से कई के पास Gmail आईडी होगी. भारत में साइबर सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर अवेयरनेस काफी कम है. आम तौर पर Gmail अकाउंट से कई दूसरे अकाउंट लिंक्ड होते हैं. कितने सारे पासवर्ड जीमेल अकाउंट के साथ आप सिंक करके रखते हैं. ऐसे में अगर आपका जीमेल अकाउंट हैक हो जाए तो आप भारी मुश्किल में फंस सकते ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि कहीं आपका इमेल आईडी है कोई दूसरा व्यक्ति तो यूज नहीं कर रहा है अगर ऐसा है तो आपको तुरंत ही इस समस्या का हल निकालना होगा नहीं तो आप बहुत ही भारी मुसीबत में पड़ जाएंगे अब आप कैसे इससे बचेंगे अगर इसके बारे में जाना चाहते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आगे तक पढ़े

जीमेल ऐक्सेस आप कौन कौन से डिवाइस से करते हैं?

सबसे पहले अपने गूगल अकाउंट में जा कर ये रिव्यू कर लें आपने अब तक कितने डिवाइस से जीमेल ऐक्सेस किया है. अपने गूगल अकाउंट में जा कर नेविगेशन पैनल से Security पैनल में जाएं.

कैसे जानेंगे कि आपका जीमेल अकाउंट कोई दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल करता है-

ecurity पैनल में Manage Devices का ऑप्शन होगा. यहां क्लिक करते ही आपको दिखेगा कि आप मौजूदा समय में कितने डिवाइसेज से एक साथ लॉग्ड इन हैं. ज्यादा डिटेल्स के लिए लिस्ट के डिवाइस को सेलेक्ट कर सकते हैं.

अगर इस लिस्ट में आपको कोई भी ऐसा डिवाइस दिख रहा है जिससे आपने लॉगइन नहीं किया है तो समझ लें आपका अकाउंट कोई भी ऐक्सेस कर रहा है. अच्छी बात ये है कि यहां से आप उस डिवाइस से अपना जीमेल साइन आउट करके हटा सकते हैं.

आपका जीमेल अकाउंट कहां से लॉग इन किया जा रहा है ये देखने का दूसरा तरीका भी है. अगर कंप्यूटर से आपने जीमेल लॉगइन कर रखा है तो सामने के पेज को स्क्रॉल करके नीचे तक जाएं

नीचे राइट साइड में Last account activity: XX Minutes ago दिखेगा. इसके ठीक नीचे Details पर क्लिक करें. क्लिक करते ही एक नया विंडो देखने को मिलेगा. यहां आपकी अकाउंट ऐक्टिविटी की लिस्ट है.

सबसे टॉप में Concurrent Session Information दिखेगा. यहां ब्राउजर का नाम और लोकेशन आईपी अड्रेस देख पाएंगे. इसके ठीक नीचे एक टेबल मिलेगा जहां आईपी, लोकेशन और लॉगइन डेट और टाइम होगा

आप इसे ध्यान से देखें और मैच करें. अगर आपको लगता है कि कोई ऐसा लॉगइन सेशन दिख रहा जो आपने नहीं किया है तो समझ लें कि किसी और ने आपका जीमेल अकाउंट ऐक्सेस किया है.

यहां से ही आप साइन आउट भी कर सकते हैं. इसके अलावा आईपी के सहारे ये भी पता लगा सकते हैं कि किस लोकेशन से ऐक्सेस किया गया था. ध्यान रहे, हैकर्स आईपी बाउंस कराने के लिए अलग अलग टूल्स भी यूज करते हैं इसलिए आईपी से सही लोकेशन का पता चल जाए ऐसा नहीं है.

बहरहाल, आप Gmail के Security Check Up ऑप्शन पर टैप करके और भी जानकारी हासिल कर सकते हैं और अपने अकाउंट को सिक्योर कर सकते हैं.

Next Story