टेक और गैजेट्स

WhatsApp का नया फीचर: अब बिना इंटरनेट के चलेगा व्हाट्सऐप, 4 डिवाइस से भी होगा कनेक्ट

WhatsApp का नया फीचर: अब बिना इंटरनेट के चलेगा व्हाट्सऐप, 4 डिवाइस से भी होगा कनेक्ट
x
WhatsApp's new feature: व्हाट्सऐप लगातार अपने यूज़र्स को अच्छी सुविधाएं देने के लिए अपडेट देता रहता है।

WhatsApp's new feature: व्हाट्सऐप पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला मेसेजिंग ऐप है, व्हाट्सऐप अपने यूज़र्स को बेहतर एक्सपीरिएंस देने के लिए हमेशा नए-नए-अपडेट्स देता रहता है, कुछ दिन पहले ही कंपनी ने व्हाट्सऐप में ऑनलाइन पेमेंट फीचर ऐड किया है लेकिन इस बार जो फीचर आने वाला है वो सबसे हटकर है। व्हाट्सऐप ने अपने ऐप पर ऐसा फीचर डाला है जिससे बिना इंटरनेट के भी ऐप को रन किया जा सकेगा। खास बात ये है कि अब यूजर एक साथ 4 डिवाइसेज में भी व्हाट्सऐप को चला सकता है।

कैसे बिना इंटरनेट के चलेगा व्हाट्सऐप

व्हाट्सऐप जो नया फीचर लाने वाला है उसमे आप एप्लीकेशन को बिना इंटरनेट कनेक्शन के चला सकेंगे। इस फीचर में यूजर बिना फोन में इंटरनेट के भी इसे व्हाट्सऐप वेब (WhatsApp web) से लिंक कर सकता है। इसका मतलब कोई भी यूजर WhatsApp पर मल्टी-डिवाइस फीचर का उपयोग कर सकेंगे। अभी तक डेस्कटॉप या लेपटॉप में WhatsApp को लिंक करने के लिए मोबाइल को ऑनलाइन रखना पड़ता है, लेकिन अब कंपनी ने ऐसा फीचर एड किया है जिसके ज़रिये यूजर बिना मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन के व्हाट्सऐप को वेब से लिंक कर सकता है।

ऐसे करें अपडेट

इस फीचर को फ़िलहाल बीटा स्टेज में है। लेकिन फिर भी आप इसे अपने मोबाइल में एक्टिव करना चाहते हैं तो आप बाकि सभी डिवाइस से अनलिंक हो जाएंगे। इसके बाद आपको दोबारा से WhatsApp को लिंक करना पड़ेगा। लेकिन आपको लॉगिन करने के लिए अपने स्मार्टफोन की ज़रूरत नहीं होगी। व्हाट्सऐप वेब का इस्तेमाल करने के लिए ये जरूरी नहीं होगा कि आपके लेपटॉप या कम्प्यूटर के पास मोबाइल फोन हो। अगर आप मैनुअल रूप से लॉगआउट नहीं करते हैं तो लिंक किआ हुआ डिवाइस 14 दिनों तक मेसेज भेजने और रिसीव करने में एनेबल होगा।

बड़े काम का है नया फीचर

इस फीचर का इस्तेमल सबसे ज़्यादा उपयोगी उस वक़्त होगा जब आपका मोबाइल आपसे पास ना हो और आपको व्हाट्ससेप वेब चलना हो। या जब कभी मोबाइल की बैटरी ख़त्म हो जाए या फोन ख़राब हो जाए तब भी आप अपने कम्प्यूटर में बिना मोबाइल के व्हाट्सऐप वेब की सर्विस का लुफ्त उठा सकेगें। हालांकि इस ऐप के ios वर्शन में यूजर लिंक किए हुए डिवाइस से कोई डाटा डिलीट कर नहीं कर पाएगा। इसके अलावा यूजर सेकेंडरी स्मर्टफ़ोने को प्राइमरी डिवाइस के अकाउंट को लिंक नहीं कर पाएंगे। आप सिर्फ अपने प्राइमरी फोन को ही कर पाएंगे। लेकिन एंड्रॉइड यूजर अपने डिवाइस को सेकेंडरी स्मर्टफ़ोन से लिंक कर सकेगा

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story