टेक और गैजेट्स

Whatsapp New Feature: व्हाट्सएप ने एड किया नया फिचर, बचाएगा आपके फोन की इंटरनल स्टोरेज को

Ayush Anand
3 Dec 2021 9:07 AM GMT
Whatsapp New Feature
x
Whatsapp New Feature: व्हाट्सएप नया फीचर लेकर आया है।

व्हाट्सएप के विश्व में लगभग 2 मिलीयन यूजर्स है और प्रतिदिन व्हाट्सएप के द्वारा 100 बिलियन मैसेज भेज जाते हैं। इस आंकड़े से यह अनुमान लगा सकते हैं कि कितने वृहद पैमाने पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया जा रहा है। अपने यूजर्स के लिए व्हाट्सएप भी नई फीचर्स व्हाट्सएप में जोड़ता जा रहा है। अब एक नया फीचर व्हाट्सएप ने आपके फोन की इंटरनल स्टोरेज को बचाने के लिए उपलब्ध कराया है।

व्हाट्सएप के अनुसार,"जब आप Disappearing Messages फीचर को इनेबल (Enable) करते हैं तो आपको 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन का समय सलेक्ट करना होता है। इसका मतलब आप जो भी टाइम सलेक्ट करेंगे उसके बाद मैसेज अपने आप आपके फोन से डिलीट हो जाएगा। इस बात का ध्यान रखें कि यह केवल उन्हीं मैसेज पर लागू होगा जो इस सेटिंग के बाद भेजे जाएंगे या रिसीव किए जाएंगे।

यहां तक की यह फीचर केवल इंडिविजुअल सेट तक ही सीमित नहीं होगा आप इसे ग्रुप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको उस ग्रुप के मुखिया अर्थात एडमिन से डिसअपीयरिंग फीचर ऑन करने को कहना होगा जिसके बाद ग्रुप में आया मैसेज सेटिंग के हिसाब से अगर कोई ग्रुप मेंबर किसी मैसेज को 24 घंटे, 7 दिन या फिर 90 दिन तक नहीं देखता है तो वह अपने आप डिलीट हो जाए।

यह फीचर ऑन करने के लिए सबसे पहले WhatsApp chat खोलें उसके बाद नाम पर टैप करें। इसके बाद Disappearing Messages पर टैप करें।इसके बाद आप 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन का टाइम सलेक्ट कर सकते हैं।

Next Story