टेक और गैजेट्स

WhatsApp Status की टाइमिंग में WhatsApp ने किया बदलाव, अब ये चीज़ 15 सेकंड बस आएगा नज़र

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
WhatsApp Status की टाइमिंग में WhatsApp ने किया बदलाव, अब ये चीज़ 15 सेकंड बस आएगा नज़र
x
WhatsApp Status इन दिनों आम बात है और आप भी Lockdown के बीच घर में रहते हुए तरह-तरह की चीजें करते हुए उन्हें अपने WhatsApp

WhatsApp Status इन दिनों आम बात है और आप भी Lockdown के बीच घर में रहते हुए तरह-तरह की चीजें करते हुए उन्हें अपने WhatsApp Status में शेयर करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस WhatsApp Status में कंपनी ने एक बड़ा बदलाव कर दिया है। जी हां, कंपनी ने आपके व्हाट्सएप स्टेटस की टाइमिंग में बदलाव किया है जिसे बाद अब इस पर यूजर्स 30 नहीं बल्कि सिर्फ 15 सेकंड दिखाई देगा। इसका मतलब है कि अब तक आप अपने स्टेटस में जो चीजे डिटेल में कह पाते थे उन्हें पहले से भी आधे वक्त में कहना होगा। इस अपडेट के पीछ कंपनी ने एक बड़ा कारण बताया है।

दरअसल, इस मोबाइल मैसेजिंग ऐप के दुनियाभर में अरबों यूजर्स हैं और रोजाना अपना स्टेटस अपडेट करते हैं ऐसे में इंटरनेट की खपत काफी ज्यादा हो जाती है। इसी को देखते हुए Lockdown के दौरान कंपनी ने इसी इंटरनेट की खपत को कम करने के लिए WhatsApp Status का टाइम घटाकर 15 सेकंड्स कर दिया है। कंपनी का कहना है कि 30 सेकंड्स के वीडियो अपलोड करने और देखने में इंटरनेट की स्पीड प्रभावित होती है।

टेक वेबसाइट WABetaInfo द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अब अगर यूजर्स 16 सेकंड्ट का वीडियो नहीं भेज पाएंगे। Status पर अपडेट करने के लिए आपको 15 सेंकड्स का वीडियो ही अपलोड करना होगा। यह फिलहाल भारत में हो रहा है और इससे सर्वर पर दबाव कम होगा। बता दें कि Facebook, Netflix, Amazon Prime जैसी सर्विसेस को लेकर पहले ही कदम उठाया जा चुका है और इन कंपनियों ने अपनी HD क्वालिटी को SD में कर दिया है।

अब WhatsApp पर भी वीडियो स्टेटस का टाइम कम कर दिया गया है। ऐप अपने यूजर्स को स्टेटस में Text, Photo, Video और GIF शेयर कर सकते हैं जो ऑटोमेटिक 24 घंटे बाद गायब हो जाता है।

Next Story
Share it