टेक और गैजेट्स

चांद के अंधेरे वाले हिस्से में क्या है? ये ISRO और जापानी स्पेस एजेंसी मिलकर पता लगाएंगी

चांद के अंधेरे वाले हिस्से में क्या है? ये ISRO और जापानी स्पेस एजेंसी मिलकर पता लगाएंगी
x
ISRO Japanese Space Agency Mission Dark Side Of The Moon: चांद के दूसरी तरफ क्या है ये कोई नहीं जनता

ISRO Japanese Space Agency Joint Mission: चांद का अंधेरे वाला हिस्सा (Dark Side Of The Moon) में क्या है? ये कोई नहीं जानता। दुनिया को चंद्रमा के दूसरे हिस्से के बारे में बताने की जिम्मेदारी अब ISRO और जापानी स्पेस एजेंसी ने संभाली है. इस Indo Japanese Space Mission में दोनों देशों की अंतरिक्ष एजेंसियां साथ मिलकर काम करने वाली हैं. ISRO (Indian Space Research Organization)और JAXA यानी Japan Aerospace Exploration Agency शुक्र ग्रह और चंद्रमा के दूसरे हिस्से के रहस्यों को जानने के लिए संयक्त मिशन (ISRO JAXA Joint Mission) लॉन्च करेंगे। यह जानकारी खुद आकाश तत्व कॉन्फ्रेंस में फिजिकल रिसर्च लैब के डायरेक्टर अनिल भारद्वाज ने दी है.

इसरो और जाक्सा का संयक्त मिशन

ISRO JAXA Joint Mission: अनिल भरद्वाज ने बताया कि ISRO और JAXA चन्द्रमा के अंधेरे वाले हिस्से में अपना स्पेस रोवर भेजेंगीं, ताकि उस अनदेखे चंद्रमा के हिस्से के बारे में स्टडी की जा सके और उसके रहस्य के बारे में जाना जा सके. चंद्रमा के स्थाई तौर पर अंधरे में रहने वाले हिस्से के बारे में जानने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक मिशन लॉन्च करना चाहते हैं. हर कोई जानना चाहता है कि चांद के अंधेरे हिस्से में क्या है? (What Is In The Dark Side Of The Moon)

इस मिशन के तहत दोनों स्पेस रिसर्च एजेंसियां एक साथ मिलकर एक लूनर रोवर बनाएंगी, JAXA एक ऐसा रॉकेट बनाएगी जिसे चंद्रमा पर लैंड किया जाएगा और Lunar Rover अँधेरे वाले हिस्से के बारे में जानकारी भेजना शुरू कर देगा।

चंद्रमा के दूसरे तरफ क्या है

What Is In The Dark Side Of The Moon: चंद्रमा का न दिखने वाला हिस्सा कैसा दिखता है कोई नहीं जनता, क्योंकि वहां कभी सूर्य का प्रकाश पड़ा ही नहीं। इसी वजह से वहां काफी ठंड होती है.

Next Story