टेक और गैजेट्स

Digi Yatra App क्या है जिससे एयरपोर्ट में बोर्डिंग पास से छुटकारा मिल गया

Digi Yatra App क्या है जिससे एयरपोर्ट में बोर्डिंग पास से छुटकारा मिल गया
x
What is DigiYatra App: डिजियात्रा ऐप एक डोमेस्टिक फेशियल रिकॉग्निशन (Face Recognition) ऐप है जिसे देश में लॉन्च कर दिया गया है

What is DigiYatra App: भारत में डिजियात्रा ऐप को लॉन्च कर दिया गया है. Digi Yatra App की मदद से अब आपको एयरपोर्ट में बोर्डिंग पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत फ़िलहाल इसे सिर्फ दिल्ली, वाराणसी और बेंगलुरु एयरपोर्ट में लागू किया गया है वो आने वाले दिनों में भारत की सभी डोमेस्टिक एयरपोर्ट में लागु कर दिया जाएगा

नगर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) ने दिल्ली एयरपोर्ट में अपने चेहरे की पहचान के आधार पर एयरपोर्ट में प्रवेश किया और इसी के साथ डिजियात्रा की शरुआत हुई.

डिजियात्रा ऐप क्या है, कैसे काम करेगा

How Digi Yatra App Works: यह एक FR है मतलब फेस रिकॉग्निशन ऐप है. जो चेहरा देखकर इंसान की आइडेंटिटी पहचान लेता है. यह एक तरह के AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है. इस ऐप की मदद से ही एयरपोर्ट के चेकपॉइंट में यात्रिओं की एंट्री होगी।

एयरपोर्ट में तीन तरह की सिक्योरिटी चेक और एंट्री होती है. सबसे पहले एयरपोर्ट में एंट्री, फिर सिक्योरिटी चेक और उसके बाद बोर्डिंग गेट. जहां यात्रियों को रूककर अपनी पहचान, सामान और टिकट दिखाना पड़ता है. अब यात्रियों को बार-बार अपना बोर्डिंग पास दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह एक FC मशीन के सामने खड़े होंगे और उनकी बोर्डिंग हो जाएगी।

डिजियात्रा ऐप से आधार के माध्यम से वेरिफिकेशन होगा, इसके बाद यात्री को अपनी फोटो क्लिक करनी होगी। एयरपोर्ट के ई-गेट पर यात्री को बार कोड बोर्डिंग स्कैन करना होगा। इसके बाद यहां लगी FC मशीन यात्री का वेरिफिकेशन करेगी और तब यात्री एयरपोर्ट में एंट्री करेंगे।

डिजियात्रा ऐप से यात्री को सिर्फ एक बार वेरिफिकेशन करना होगा। इसके बाद वेब चेक इन होगा और उसके बाद टिकट ऐप पर अपलोड किया जाएगा। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद आपको अपना टिकट स्कैन करना होगा।


Next Story