टेक और गैजेट्स

D2M Technology क्या है जिसके बदौलत आप बिना इंटरनेट के कुछ भी देख पाएंगे

D2M Technology क्या है जिसके बदौलत आप बिना इंटरनेट के कुछ भी देख पाएंगे
x
D2M क्या है: ऐसा कहा जा रहा है कि D2M Technology Internet को रिप्लेस कर देगी और क्रांति मचा देगी

D2M टेक्नोलॉजी क्या है: जब हमारी-आपकी लाइफ में इंटरनेट की एंट्री हुई तो पूरी दुनिया में क्रांति मच गई, इंटरनेट पूरे विश्व की जरूरत बन गया लेकिन अब भविष्य में इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि D2M Technology इंटरनेट को रिप्लेस कर देगी और क्रांति मचा देगी। डी2एम तकनीक ऐसी होगी के आपको फिल्म, वीडियो, या कुछ भी देखने पढ़ने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

D2M टेक्नोलॉजी कौन ला रहा है

What is D2M Technology and how does it work: डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलिकम्युनिकशन (Department Of Telecommunication) और भारत का पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टर जिसे प्रसार भारती कहते हैं, दोनों मिलकर D2M Technology पर काम कर रहे हैं. इसके लिए DOT ने IIT-Kanpur के साथ इस तकनीक को विकसित करने के लिए पाटनर्शिप की है और इसके लिए एक कमेटी भी बनाई गई है.

D2M टेक्नोलॉजी क्या है

What is D2M Technology In Hindi: डी2एम तकनीक ऐसी उन्नत किस्म की टेक्नोलॉजी है जिसके बदौलत आप बिना इंटरनेट के वो सभी काम कर सकते हैं जो आप अभी इंटरनेट की मदद से करते हैं. D2M Technology से आपके मोबाइल या कम्प्यूटर में मल्टीमीडया का सीधा प्रसारण होने लगेगा, आसान भाषा में कहें तो जैसे बिना इंटेरेंट के चलने वाले FM Radio आपतक पहुँचता है वैसे D2M के जरिये मल्टीमिडया कंटेंट आपको बिना इंटरनेट के मिलने लगेगा।

D2M का फुल फॉर्म क्या है

D2M Full Form: D2M का फुल फॉर्म Direct To Mobile है. सीधे शब्दों में कहें तो इस तकनीक के आने के बाद बिना किसी केबल, इंटरनेट, डिश एंटीना के आप कुछ भी वीडियो, फिल्म, न्यूज़, आर्टिकल देख सकेंगे। इतना ही नहीं इसके माध्यम से आप OTT प्लेटफार्म और सोशल मिडिया भी चला सकेंगे।

D2M Technology कैसे काम करता है

How D2M Technology Works: बिलकुल वैसे ही जैसे FM काम करता है. DoT के सेक्रेटरी के राजारमन का कहना है कि बैंड 526-582 मेगाहर्ट्ज मोबाइल और ब्रॉडकास्ट दोनों सर्विसेज के लिए काम कर सकता है। DoT ने इस बैंड की स्टडी के लिए एक कमेटी गठित की है। अभी इस बैंड का इस्तेमाल सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से देशभर में टीवी ट्रांसमीटर्स के लिए हो रहा है।

भारत में D To M कब शुरू होगा

When will D2M start in India: DOT और IIT-कानपुर इसपर काम कर रहे हैं,D2M Technology शुरू होने के बाद खासतौर पर उन लोगों को फायदा होगा जिनतक इंटरनेट और डिश कनेक्शन अवेलबल नहीं है और ना ही मोबाइल टॉवर हैं. लोगों का इंटरनेट का खर्च कम होगा क्योंकि D2M सर्विस काफी किफायती होगी। लेकिन इससे उन लोगों को नुकसान होगा जिनका बिज़नेस इंटरनेट सर्विस के दम पर चलता है.

Next Story