टेक और गैजेट्स

Apple Vision Pro क्या है? जो आपके दुनिया को देखने का तरीका बदल देगा, कीमत 2.88 लाख रुपए

Apple Vision Pro क्या है? जो आपके दुनिया को देखने का तरीका बदल देगा, कीमत 2.88 लाख रुपए
x
What is Apple Vision Pro/How Apple Vision Pro Works: WWDC कॉन्फ्रेंस में एप्पल ने मिक्स्ड रियलटी हेडसेट लॉन्च किया है

What is Apple Vision Pro: इंटरनेट की दुनिया बहुत बदल चुकी है. AI आने के बाद तो हर दिन Internet खुद ही अपग्रेड हो रहा है. आने वाला वक़्त ऐसा होगा जब इंसान को असली और नकली चीज़ों में फर्क करने में भी कठिनाई होने लगेगी क्योंकी टेक्नोलॉजी उस लेवल तक पहुंच जाएगी जो नकली/वर्चुअल चीज़ों को भी एकदम असली दिखा सकेगी।

Apple ने हाल ही में कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट से दुनिया को इंट्रोड्यूस कराया है. इस डिवाइस का नाम है Apple Vision Pro जो एक Mixed Reality Headset है. बोले तो एक सुपर एडवांस VR (Virtual Reality) है. जो आपको दूसरी दुनिया का अनुभव कराता है. Apple ने इसे WWDC कॉन्फ्रेंस में पेश किया है और इसकी कीमत बताई है. यह AR (Augmented Reality) आपके दुनिया को देखने-सुनने और जीने के तरीके को पूरी तरह से बदल देगा

क्या है Apple Vision Pro

What Is Apple Vision Pro Explained In Hindi: यह एक AR यानी Augmented Reality Headset है. जो VR होते हुए भी उससे काफी अलग है. क्योंकी इसे इस्तेमाल करने वाले शख्स को वर्चुअल दुनिया दिखाई तो देती है लेकिन वो वर्चुअल नहीं रियल लगती है. Apple Vision Pro का मकसद वास्तविक दुनिया को Virtual Life से कनेक्ट करना है. यह इंटरनेट की असीम दुनिया में नई दुनिया बनाने का एक डिवाइसहै.

Apple Vision Pro Specs & Features

इस डिवाइस के फ्रंट में ग्लास और एल्युमुनियम फ्रेम है. इसमें 5 सेंसर लगे हैं और 12 कैमरा के साथ 4K डिस्प्ले मिलता है. यह आंखों और उनकी मूवमेंट से ऑपरेट होता है और इसे वॉइस कमांड से भी ऑपरेट किया जा सकता है. यह Wifi और Bluetooth से कनेक्ट होता है और आप इसे अपने Apple Smartphone या Mac से कनेक्ट कर सकते हैं.

Apple Vision Pro कैसे काम करता है

How Apple Vision Pro Works: यह NPU यानी Advanced Neural Processing Unit पर बेस्ड है. यह यूजर को AI और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का इस्तेमाल करते हुए आसपास के माहौल को रियल टाइम में तब्दील कर AR का एक्सपीरियंस देता है. यानी आप इसकी मदद से असली दुनिया में वर्चुअल चीज़ों को सामने ला सकते हैं. यह हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को वर्चुअल लाइफ से जोड़ देता है

इसमें एक Mapping Technology का इस्तेमाल किया गया है जो LEDR और कैमरों सहित एडवांस सेंसर से लैस है. यह आसपास की जगह की 3D मैपिंग करता है जिसकी मदद से वर्चुअल वस्तु को वास्तविक दुनिया में सामने लाया जा सकता है. आप उन चीज़ों को देख सकते हैं, महसूस कर सकते हैं और बात भी कर सकते हैं जो है ही नहीं।

मतलब ये कुछ ऐसा डिवाइस है जिसे यूज करने पर लगता है कि इंसानों के अंदर किसी ने सुपर कंप्यूटर फिट कर दिया है. इसे यूज करने के लिए ना तो आपको हाथों की मूवमेंट करनी है ना कोई बटन दबाना है. यह आपकी आँखों के इशारों पर काम करता है.

Apple Vision Pro Launch Date

इस डिवाइस को अमेरिका में अगले साल तक लॉन्च कर दिया जाएगा, उसके बाद बाकी देशों में इसकी सेलिंग शुरू होगी

Apple Vision Pro Price In India: इंडिया में यह प्रोडक्ट अगले 2 साल तक तो नहीं मिलने वाला, फिर भी डॉलर में बताई गई इस गैजेट की कीमत को रुपए में कन्वर्ट करें तो यह करीब 2.88 लाख रुपए का पड़ता है.


Next Story