टेक और गैजेट्स

ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं? तो फॉलो करें यह टिप्स

DA
x
Online Earning Tips: यूट्यूब और इंस्टाग्राम में लोग ब्रांड टाई-अप के जरिए काफी अर्निंग कर रहे है।

यूट्यूब और इंस्टाग्राम में लोग ब्रांड टाई-अप के जरिए काफी अर्निंग कर रहे है। इन्फ्लुंसर मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की माने तो बहुत बड़े पैमाने पर लोग यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर ब्रांड प्रमोशंस करते हैं और अच्छा पैसा कमाते हैं। आपको बता दें कि यू-ट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे ही सोशल मीडिया के प्लेटफार्म सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि कमाई के लिए भी उपयोग किए जाते हैं। बहुत से यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर चर्चित हस्तियां हैं जो इन्हीं प्लेटफार्म का यूज करके अच्छा खासा पैसा कमा रही है जैसे कि ढिंचैक पूजा, अमित भड़ाना जाकिर खान। आज हम आपको इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर कमाई का फंडा बताएंगे..

इंस्टाग्राम है एक बड़ा एडवरटाइजमेंट स्पेस

आजकल advertisement के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा इंस्टाग्राम का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए विज्ञापन के लिए यह प्लेटफार्म एक बड़ा ब्रांड बन कर सामने आया है। ब्रांड कोलैबोरेशंस के जरिए काफी मोटी कमाई कर रहे हैं आजकल लोग।बस आपको इंस्टाग्राम पर फेमस सेलिब्रिटी बनना है और अपनी कमाई स्टार्ट करनी है।

इंस्टाग्राम पर बनाएं एक niche का अकाउंट;

इंस्टाग्राम पर आपको सबसे पहले एक स्पेसिफिक niche का अकाउंट बनाना है, जैसे कि cooking tips, travelling tips, yoga instruction आदि। इसके बाद जैसे जैसी आपकी फॉलोअर्स बढ़ेंगे आपकी कमाई के चांसेस उतने ज्यादा होंगे। आपको बता दें अगर आपके 20 हजार फॉलोवर्स भी हैं तो भी आप $100 प्रति पोस्ट तक कमा सकते हैं। फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको अपने अकाउंट पर एक्टिव रहना है और कन्सिस्टेंटली पोस्ट करते रहना है।

YouTube पर कमाई के फंडे

यूट्यूब पर चैनल की शुरुआत करने के लिए आपको पहले यह समझना होगा कि आप किस क्षेत्र में पारंगत हैं। उसके मुताबिक ही अपने चैनल की शुरुआत करें और अपने क्षेत्र से रिलेटेड वीडियो अपलोड करें। आप लगातार बिना किसी गैर के वीडियो अपलोड करते रहेंगे तो आप देखेंगे कि आपके सबस्क्राइबर्स और लाइक बढ़ रहे हैं। हमेशा याद रखें कि user-friendly कंटेंट ही पोस्ट करें जिससे आपके व्यूअर्स बढ़े। जैसे-जैसे सब्सक्राइबर और व्यूअर्स बढ़ेंगे, ब्रांड आपसी कांटेक्ट करेंगे अपने प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए। इस तरह से आप खुद ऊपर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story