टेक और गैजेट्स

UPI Payment: UPI यूजर्स के ल‍िए RBI का बड़ा अलर्ट! पेमेंट करने के नियमो में हुआ बदलाव

UPI Payment
x

UPI Payment

UPI Payment: यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल लाखो करोडो यूजर्स कर रहे है.

UPI Lite Limit: यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल लाखो करोडो यूजर्स कर रहे है. अगर आप भी UPI यूजर्स है तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. दरअसल अभी हाल ही में RBI ने UPI Payment के नियमो में कुल बदलाव कर दिया है. जिसे जान आप खुश हो जायेंगे. र‍िजर्व बैंक की तरफ से यूपीआई लाइट (UPI Lite) के यूजर्स के ल‍िए लेनदेन की ल‍िम‍िट 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है.

यूजर्स के लिए ल‍िम‍िट बढ़ी

UPI यूजर्स के लिए कई तरह की सुविधाएं RBI द्वारा मुहैया करा रही है. 200 रूपए से बढ़कर 500 रूपए लिमिट यूपीआई लाइट (UPI Lite) में किया जा रहा है. RBI तरफ से UPI पेमेंट किसी भी तरह से फेल न हो इसलिए इस स्कीम को चालू किया गया है. UPI यूजर्स यूपीआई लाइट (UPI Lite) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यूपीआई से प्रत‍िद‍िन ट्रांजेक्‍शन की ल‍िम‍िट एक लाख रुपये है. वहीं यूपीआई लाइट यूजर प्रत्‍येक ट्रांजेक्‍शन अध‍िकतम 500 रुपये का कर सकते हैं. पहले यह ल‍िम‍िट 200 रुपये थी.

RBI ने बताया की UPI Lite के के जर‍िये नियर-फील्ड तकनीक का प्रयोग करके यूपीआई में ऑफलाइन भुगतान शुरू क‍िया जाएगा. आरबीआई गवर्नर ने एमपीसी में ल‍िए गए फैसले की जानकारी देते हुए बताया क‍ि यूजर्स के ल‍िए डिजिटल पेमेंट के अनुभव को बढ़ाने के लिए नई तकनीक का उपयोग क‍िये जाने का प्रस्‍ताव है. यूपीआई लाइट के जर‍िये ऑफलाइन भुगतान क‍िया जा सकेगा. दास ने बताया क‍ि इस पहल के बाद देश में डिजिटल पेमेंट की पहुंच को लोगों तक और बढ़ाया जा सकेगा

Next Story