टेक और गैजेट्स

आज से बदल जाएगा Twitter, Blue Tick होंगे गायब; जानिए Elon Musk कौन से 5 बड़े बदलाव कर रहें हैं...

Twitter Blue Tick
x

Twitter Blue Tick

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन को आज 1 अप्रैल से भारत में भी लागू किया जा रहा है. इससे ट्विटर में बड़े बदलाव दिखने वाले हैं. दुनियाभर में ट्विटर का सब्सक्रिप्शन पहले ही लागू कर दिया गया था.

Elon Musk के स्वामित्व वाली माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter में आज एक अप्रैल 2023 से बड़े बदलाव होने जा रहें हैं। खासकर कि ये बदलाव भारत में होंगे। अगर आप भारतीय हैं और अब तक ट्विटर का ब्लू टिक सब्स्क्रिप्शन (Twitter Blue Tick Subscription) नहीं लिया है, तो आपका ब्लू टिक आज से गायब होने वाला है।

बता दें ट्विटर ब्लू अब एक प्रीमियम सर्विस बन गई है। जो पूरी तरह से पैड सर्विस के अंतर्गत आती है। अगर आप ट्विटर ब्लू को जारी रखना चाहते हैं तो आपको मंथली या ईयरली सब्स्क्रिप्शन लेना होगा।

भारत में ट्विटर ब्लू टिक सब्स्क्रिप्शन के चार्ज (
Twitter Blue Tick Subscription Charges in India)

भारत में ट्विटर ब्लू के लिए एंड्राइड और iOS यूजर्स को सब्स्क्रिप्शन के लिए 900 रुपए प्रति माह के दर से भुगतान करने होंगे। जबकि वेब यूजर्स के लिए यह सर्विस मात्र 650 रुपए प्रति माह में मिल जाएगी। यह सुविधा सालाना भी उपलब्ध कराई गई है। अगर आप ब्लू टिक होल्डर हैं तो बिना सब्स्क्रिप्शन के आज से आपका ब्लू टिक हट जाएगा।

ट्विटर फ्री नहीं देगा ब्लू टिक

बता दें अभी तक ट्विटर ब्लू एक फ्री सर्विस थी। जिसे अब प्रीमियम सर्विस कर दिया गया है। देश के जाने माने प्रोफ़ाइल को ट्विटर फ्री में ब्लू टिक उपलब्ध कराता था। जिसमें राजनेता, पत्रकार, सोशल एक्टिविस्ट, सेलेब्रिटी और अन्य लोग शामिल होते थे। अब इन सभी को ब्लू टिक के लिए भुगतान करना होगा।

लेकिन इनके अलावा अब कोई भी व्यक्ति या संस्थान पैसे देकर ब्लू टिक हासिल कर सकता है। इसके लिए यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर से वेरिफिकेशन करना होगा और मंथली या सालाना तौर पर सब्स्क्रिप्शन के चार्ज अदा करना होगा।

ट्विटर में ये 3 बड़े बदलाव दिखेंगे

  1. अगर आपने ट्विटर की प्रीमियम सर्विस का सब्स्क्रिप्शन नहीं लिया है तो आपकी प्रोफ़ाइल पर दिखने वाला ब्लू टिक आज से नहीं दिखेगा। मतलब अब आप ट्विटर के सामान्य यूजर बन जाएंगे।
  2. अगर आप ब्लू टिक का सब्स्क्रिप्शन लेते हैं तो आपको इसके कई सारे फायदे भी मिलेंगे। जैसे कि ट्वीट कि कैरक्टर लिमिट बढ़ जाएगी। मतलब अब आप 180 कैरक्टर वाली लिमिट में सीमित नहीं रहेंगे, बल्कि लंबे चौड़े ट्वीट कर पाएंगे।
  3. ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स को एडिट का ऑप्शन मिलेगा। मतलब आप ट्विट को एक तय समय के भीतर एडिट/अनडू कर पाएंगे।
  4. ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा मिलेगी।
  5. इसके अलावा ट्विटर ब्लू टिक होल्डर की प्रोफाइल और अकाउंट को ज्यादा तवज्जो मिलेगी। मतलब उनके ट्विट और वीडियो को ज्यादा हाइलाइट किया जाएगा।
Next Story