टेक और गैजेट्स

अब 28 नहीं 30 दिन की होगी मोबाइल रिचार्ज वेलिडिटी, TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को दिए निर्देश

अब 28 नहीं 30 दिन की होगी मोबाइल रिचार्ज वेलिडिटी, TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को दिए निर्देश
x
TRAI 30 Days Validity: बहुत मनमानी हो गई अब सीधे 30 दिन की वेलिडिटी देनी होगी, इससे ग्राहकों को सीधा फायदा होगा

TRAI 30 Days Validity: टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथरिटी ऑफ़ इंडिया यानी के TRAI ने दिल खुश कर देने वाला फैसला लिया है, अब टेलिकॉम कंपनियों की मनमानी नहीं चलेगी, प्री पेड यूज़र्स को अब से 28 दिन नहीं बल्कि पूरे के पूरे 30 दिन की वेलिडिटी मिलेगी। शुक्रवार को TRAI ने देश की सभी टेलिकॉम कंपनियों को वेलिडिटी 30 दिन तक करने के निर्देश दिए हैं।

इससे ग्राहकों को सीधा मुनाफा होगा, जहां एक साल में ग्राहकों को 13 बार मंथली रिचार्ज करना पड़ता था अब साल में सिर्फ 12 बार ही रिचार्ज करना होगा, यानी के एक रिचार्ज के पैसे बच जाएंगे।

तो कब से शुरू होगा 30 दिन वाला प्लान

TRAI ने टेलिकॉम कंपनी जैसे Jio, Vi, Airtel को निर्देश दिए हैं कि उन्हें कम से कम एक प्लान वाउचर, एक खास टैरिफ और एक कॉम्बो वाउचर प्लान अपने रिचार्ज प्लान में शामिल करना होगा जिनकी वेलिडिटी 30 दिन की होनी चाहिए। और आदेश जारी होने के 60 दिन के अंदर इन नए नियम का पालन करना होगा।

बहुत लुटाई मचाए रहे

देश की सभी टेलिकॉम कंपनियों ने एक साथ अपने रिचार्ज प्लान 20 से 25% तक महंगे कर दिए हैं, जब से जियो लांच हुआ है तबसे कई बार कंपनी ने अपने रेट्स बढ़ाए हैं। ऐसे में ग्राहकों को सुविधा तो वही पुरानी दी जा रही है लेकिन पैसे ज्यादा लिए जा रहे हैं। बीते कई दिनों से देश की जनता 28 दिन के रिचार्ज प्लान का विरोध कर रही थी जिसके बाद TRAI ने कंपनी को 30 दिन वाला रिचार्ज प्लान लाने के निर्देश दे दिए हैं।


Next Story