टेक और गैजेट्स

6 महीने बाद पूरे देश से हट जाएंगे Toll Plaza! फिर टोल टैक्स की वसूली कैसे होगी?

6 महीने बाद पूरे देश से हट जाएंगे Toll Plaza! फिर टोल टैक्स की वसूली कैसे होगी?
x
केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार टोल प्लाजा को अगले 6 महीने में हटा देगी

Toll Plaza will be removed from the whole country after 6 months: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अगले 6 महीने बाद देश में मौजद सभी राजमार्गों से Toll Plaza को हटा लिया जाएगा। गडकरी ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य यातायात भीड़ को कम करना और राजमार्गों पर यात्रा की गई सटीक दूरी के लिए मोटर चालकों से शुल्क वसूलना है. यानी जो सड़क का जितना इस्तेमाल करेगा उससे उतना ही Toll Tax वसूला जाएगा

नितिन गडकरी ने राजमार्गों से टोल प्लान हटाने की घोषणा CII के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताई है. उन्होंने कहा- राज्य सरकार के स्वामित्व में आने वाली NHAI का टोल वर्तमान राजस्व में 40000 करोड़ रुपए का है. जो अगले 3 साल तक 1.40 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है.

टोल प्लाजा हट जाएंगे तो टोल टैक्स की वसूली कैसे होगी?

बता दें कि राजमार्गों में टोल वसूली में काफी कम समय में बड़े बदलाव हुए हैं. दो साल पहले तक टोल की वसूली नकद में होती थी, जिससे टोल प्लाजा में लम्बा जाम लगता था. इसके समाधान के लिए गाड़ियों में QR कोड वाले स्टिकर को अनिवार्य कर दिया गया और अब यह स्टिकर वाला सिस्टम भी अगले 6 महीने बाद खत्म हो जाएगा। जब राजमार्गों में टोल प्लाजा ही नहीं होंगे तो गाड़ी के सामने वाले शीशे में लगे QR का कोई काम नहीं रहेगा। ऐसे में प्रश्न उठता है कि बिना टोल प्लाजा के टोल वसूली कैसे होगी?

नितिन गडकरी ने बताया है कि

अगले 6 महीनों में जीपीएस आधारित टोल संग्रह प्रणाली सहित नई तकनीकों को पेश करेगी."सरकार देश में टोल प्लाजा को बदलने के लिए जीपीएस आधारित टोल प्रणाली सहित नई तकनीकों पर विचार कर रही है. हम 6 महीने में नई तकनीक लाएंगे."

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story