टेक और गैजेट्स

भारत में अब नहीं होगी 3G, 4G स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग! सरकार ने कहा सिर्फ 5G बनाओ

भारत में अब नहीं होगी 3G, 4G स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग! सरकार ने कहा सिर्फ 5G बनाओ
x
There will no longer be 3G, 4G smartphone manufacturing in India: सरकार ने ये भी कहा कि 10 हज़ार से ज़्यादा कीमत वाले सभी मोबाइल 5G होंगे

There will no longer be 3G, 4G smartphone manufacturing in India: भारत में अब 3G, 4G स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग नहीं होगी। सरकार ने सभी मोबाइल निर्माता कंपनियों से कह दिया है कि 10 हाज़र से कम कीमत वाले 3G, 4G मोबाइल का प्रोडक्शन कर दिया जाए. और 10 हाज़र से ज़्यादा वाले जितने मोबाइल बनाओ उन्हें 5G कनेक्टिविटी होनी चाहिए।

डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) और मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (MEIT) ने मोबाइल ऑपरेटर और स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर के साथ बैठक कर उन्हें अगले 3 महीने में 5G सर्विसेज में शिफ्ट होने के निर्देश दिए हैं.

देश में नहीं होगी 3G,4G Smartphones की मैन्युफैक्चरिंग

भारत सरकार ने मोबाइल निर्माता कंपनियों को कह दिया है कि अब आप 10 हज़ार से कम कीमत वाले 33G और 4G मोबाइल बनाना बंद कर दीजिये और 10 हज़ार से ऊपर की कीमत वाले 5G फोन की बनाइये। मतलब सरकार यह कह रही है कि कुलमिलाकर पुरानी जनरेशन वाले मोबाइल की मैन्युफैक्चरिंग बंद ही कर दीजिये। सरकार चाहती है कि देश में जितने भी स्मार्टफोन यूजर्स हों सभी 5G इंटनेट का इस्तेमाल करें।

सरकार चाहती है कि जो भी नया मोबाइल खरीदे वह 5G ही हो, ऐसा लग रहा है कि सरकार अगले कुछ सालों में 2G, 3G, 4G नेटवर्क ही खत्म कर देगी।

5G इंटरनेट की स्पीड

एयरटेल और Jio ने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और बनारस जैसे शहरों में 5G सर्विस शुरू कर दी है. जिन महानगरों में 5G सेवा शुरू हुई है वहां यह भी शिकायत मिल रही हैं कि इंटरनेट ऑन करते ही उनका 5G डाटा पैक खत्म हो जाता है, पता चला कि इन शहरों में 5G इंटरनेट की स्पीड 500 से 600 MB मिल रही है.

Next Story