टेक और गैजेट्स

Telegram Paid Subscription: अब टेलीग्राम के लिए पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा

Telegram Paid Subscription: अब टेलीग्राम के लिए पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा
x
Telegram Paid Subscription: टेलीग्राम इसी महीने से अपना पेड सब्सक्रिप्शन प्लांट लॉन्च करने वाला है

Telegram Paid Subscription: इंस्टाग्राम के बाद टेलीग्राम भी अपना पेड सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च करने वाला है, मतलब अब टेलीग्राम चलाने के लिए भी पैसे देकर मंथली सब्सक्रिप्शन लेना होगा, इस सर्विस का नाम Telegram Premium होगा, कंपनी के फाउंडर पावेल ड्यूरोव ने बताया है कि जो लोग टेलीग्राम प्रीमियम को सेलेक्ट करेंगे उन्हें चैट, मिडिया और फाइल अपलोड करने के लिए ज़्यादा लिमिट मिलेगी।

टेलीग्राम फ्री में नहीं यूज कर पाएंगे?

ऐसा नहीं है, टेलीग्राम का एक वर्जन यूजर्स के लिए पहले की थी तरह फ्री होगा, लेकिन मुफ्त वाले टेलीग्राम में मिडिया अपलोड, डाउनलोड की लिमिट होगी, उस लिमिट से ज़्यादा कोई कुछ भी अपलोड या डाउनलोड नहीं कर पाएगा। टेलीग्राम की टैग लाइन थी "No Ads No Fees" लेकिन कंपनी अपने टैगलाइन को भी बदल देगी, अबसे टेलीग्राम यूज करने और सभी फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए पैसे भी देंगे होंगे और एड्स भी देखने होंगे।

टेलीग्राम के पास 50 करोड़ यूजर्स

बड़ी फाइल्स को अपलोड करने के लिए टेलीग्राम सबसे बेस्ट ऐप माना जाता है, जहां व्हाट्सऐप से ज़्यादा चैट फीचर्स और एमोजिस हैं, पूरी दुनिया में टेलिग्राम के 50 करोड़ से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं. टेलीग्राम दुनिया में सबसे ज़्यादा डाउनलोड करने वाला अप्लीकेशन बन गया है. कंपनी का कहना है कि पेड सब्स्क्रिप्शन के माध्यम से हम अपने यूजर्स को फंडेड बनाना चाहते हैं. अबतक टेलीग्राम फ्री था इसी लिए कंपनी को भी कुछ खास मुनाफा नहीं हो रहा था.

Telegram Monthly Subscription Charge

टेलीग्राम का कहना है की जून से ही Telegram Premium शुरू हो जाएगा और इसके लिए मंथली सब्सक्रिप्शन फीस लेना शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन यह फीस कितनी होगी ये अभी तक नहीं बताया गया है.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story