टेक और गैजेट्स

टाटा बनाएगी आईफोन: ताइवान की Wistron Corp के साथ Tata की डील फ़ाइनल होना बाकी

टाटा बनाएगी आईफोन: ताइवान की Wistron Corp के साथ Tata की डील फ़ाइनल होना बाकी
x
Tata to make iPhone: अगर Wistron Corp से टाटा की डील फ़ाइनल होती तो है Tata iPhone बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बन जाएगी Wistron Corp

Tata Will Manufacture iPhone: टाटा दुनिया की पहली ऐसी भारतीय कंपनी बन सकती है जो iPhone की मैन्युफैक्चरिंग करेगी। इसके लिए Tata ने ताइवान की सप्लायर और इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफैक्चरिंग कंपनी Wistron Corp के साथ जॉइंट वेंचर करने के लिए डील फ़ाइनल करने में लगा हुआ है. अगर Tata Wistron Joint Venture सफल होता है तो Tata iPhone बनाने वाली दुनिया की पहली भारतीय कंपनी होगी।

जाहिर है कि अगर भारतीय कंपनियां भारत में iPhone का प्रोडक्शन शुरू करती हैं तो इससे चीन को बड़ा नुकसान होगा। कोविड के बाद तो अमेरिका और चीन के बीच की अनबन और अधिक हो गई है. ऐसे में एप्पल अपना कारोबार चीन से समेट भी सकता है. दोनों देशों के बीच राजनैतिक तनाव के कारण चीन का इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में डोमिनेंस कम हो सकता है.

टाटा बनाएगी आईफोन

Tata Wistron Joint Venture के लिए दोनों कंपनियों की बातचीत आखिरी पड़ाव में है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में iPhone बनाने के लिए Wistron Tata के शेयर खरीद सकती है. या Wistron खुद अपना असेम्ब्लिंग प्लांट डाल सकती है.

इस जॉइंट वेंचर का लक्ष्य iPhone के प्रोडक्शन को 5 गुना तक बढ़ा देना है. टाटा ग्रुप के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन (Natarajan Chandrasekaran) ने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और हाई टेक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के लिए प्रमुख फोकस क्षेत्र हैं.

डील फ़ाइनल होना तय है

टाटा और विस्ट्रोन के बीच यह डील का फ़ाइनल होना तय ही है, क्योंकि Wistron पहले से घाटे में चल रही है और Tata से जुड़ने के बाद जब वह भारत में iPhone का प्रोडक्शन शुरू करेगी तो उसे इस डील का काफी फायदा होगा।

Next Story