टेक और गैजेट्स

Online Fraud: लिंक क्लिक और फ्रॉड काल की धोखाधड़ी से बचने के लिए उठाइए कदम

Online Fraud: लिंक क्लिक और फ्रॉड काल की धोखाधड़ी से बचने के लिए उठाइए कदम
x
आज कल पैसों की लेन-देन के लिए डिजिटल माध्यम का उपयोग कर रहे. जिसमें लिंक क्लिक और फ्रॉड काल की धोखाध़डी भी हो सकती है.

Online Fraud: आजकल लोग डिजिटल (Digital) माध्यम से पैसों के लेनदेन को वरीयता दे रहे हैं। पैसों के लिए लेन देन का यह माध्यम जितना आसान है, उतना ज्यादा रिस्की भी है जैसे-जैसे डिजिटल (Digital) माध्यम से पैसों का लेनदेन बढ़ता जा रहा है वैसे ही ऑनलाइन फ्रॉड (Online fraud) भी बढ़ रहा है। RBI द्वारा UPI पूरी तरह से विनियमित है, यही कारण है कि इस माध्यम से मनी ट्रांसफर (Money transfer) करना ज्यादा विश्वसनीय है। आज हम आपको बताएंगे कि मोबाइल के माध्यम से लेन-देन में कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए।

लिंक या फर्जी कॉल से ऐसे बचें (Avoid links or fake calls like this)

जब आप UPI ऐप्स (Apps) के जरिए पैसे प्राप्त करते हैं तो आपको किसी भी QR कोड या UPI पिन की आवश्यकता नहीं होती। जब भी हैकर्स (Hacker) की तरफ से आपको लिंक आए या फिर कॉल आए। आपसे सत्यापन के लिए यदि कोई एप्लिकेशन डाउनलोड (App download) करने के लिए कहा जाए तो इस तरह के लिंक्स (Links) पर कभी क्लिक न करें और न ही ऐसी कॉल्स उठाएं।

अपने UPI को रखें सुरक्षित (Keep your UPI secure)

जब भी आपको किसी से पैसे ट्रांसफर कराने हो तो आप केवल अपना यूपीआई एड्रेस (UPI Address) या मोबाइल नंबर साझा करें, आप चाहें तो अपना क्यूआर कोड (QR code) या वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस भी शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा आपको ज्यादा कुछ शेयर करने की जरूरत नहीं। ध्यान दे कि आपके यूपीआई (UPI) खाते तक कोई भी ना पहुंच सके। हमेशा अपने फोन का स्क्रीन लॉक रखें और पेमेंट पिन भी सेट करें। ध्यान रखे अकाउंट संबंधित पिन या पासवर्ड कभी भी फोन पर किसी से शेयर न करें।

UPI आईडी पर रजिस्टर नाम को करें चेक (Check Register Name on UPI ID)

याद रहे पैसों के भेजने से पहले, आप जिसे मनी ट्रांसफर (Money transfer) कर रहे है उसे चेक कर लें। और पैसे ट्रांसफर (Money transfer) करने से पहले नाम को कंफर्म कर ले। इस बात का ध्यान रखें कि UPI पर किए गए लेनदेन को बदला नहीं जा सकता, तो अगर गलत व्यक्ति के पास पैसे चले गए तो वो वापस नहीं मिल पाएंगे।

अपने UPI ऐप को रखे अपडेट (Keep your UPI app updated)

जब भी UPI संबंधित अपग्रेड उपलब्ध हों, तो आप UPI ऐप को जल्द से जल्द अपडेट (Updated) कर लें। इससे आपको नए नए सुरक्षा अपडेट (Updated) भी मिलते रहेंगे, जो आपके ऐप (App) और अकाउंट (Account) को और ज्यादा सुरक्षित रखेंगे।

एक ही UPI ऐप का उपयोग करें (Use the same UPI app)

आप अपने सभी लेन देन एक ही ऐप (App) से करें, कई UPI ऐप्स रखने से कनफ्यूजन बढ़ जाती है और साथ ही बढ़ जाता है फ्रॉड होने का रिस्क।

तो दोस्तों अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं, तो आप हमेशा हैकर (Hacker) से अपने अकाउंट (Account) को बचाए रख सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story