टेक और गैजेट्स

Starlink In India: एलोन मस्क की Satellite Internet Provider कंपनी स्टारलिंक ने DoT को लाइसेंस के लिए आवेदन किया

Starlink In India: एलोन मस्क की Satellite Internet Provider कंपनी स्टारलिंक ने DoT को लाइसेंस के लिए आवेदन किया
x
When will Starlink internet service start in India: भारत में स्टारलिंक सेटेलाइट इंटरनेट सर्विस कब शुरू होगी

Satellite Internet Service Start In India: दुनिया के सबसे धनि व्यक्ति एलोन मस्क (Elon Musk) भारत में अपना कारोबार जमाने के लिए तैयार हैं. Tesla In India पर बात नहीं बनी तो मस्क ने अपनी स्टारलिंक सेटेलाइट इंटरनेट सर्विस कंपनी को भारत में शुरू करने की योजना बना ली है. भारत में Starlink Setellite Internet Service शुरू करने के लिए कंपनी ने डिपॉर्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) से आवेदन किया है.

स्टारलिंक क्या है

What Is Starlink: स्टारलिंक एलोन मस्क की सेटेलाइट इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी है. जो सीधा अंतरिक्ष से सेटेलाइट की मदद से कोने-कोने तक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करती है. इसके लिए ना तो कोई ऑप्टिकल फाइबर लगाने की जरूरत पड़ती है और ना ही टॉवर लगाने पड़ते हैं. जैसे आपके घर में लगे डिश कनेक्शन से टीवी चैनल चलते हैं ठीक वैसे ही स्टारलिंक से सेटेलाइट की मदद से इंटरनेट आपतक पहुँचता है. अगर भारत में स्टारलिंक शुरू होता है तो देश के ऐसे सुदूर इलाके भी इंटरनेट से जुड़ जाएंगे जहां अबतक ऑप्टिकल फाइबर और मोबाइल टॉवर नहीं है

भारत में स्टरलिंक कब शुरू होगा

When Will Starlink Services Start In India: स्टारलिंक ने भारत में कारोबार करने के लिए Starlink India Office पिछले साल ही शुरू कर दिया था. और इसके लिए पहले भी आवेदन किया था. अब कंपनी ने DoT से लाइसेंस के लिए आवेदन किया है. ET की माने तो Starlink ऐसी तीसरी कंपनी है जिसने GMPCS लाइसेंस के लिए आवेदन किया है. इससे पहले Airtel Backed OneWeb और Jio's Satellite Arm Jio Space Technology ने सेटेलाइट इंटरनेट के लिए आवेदन किया है.

भारत में स्टरलिंक लगभग शुरू हो गई थी

पिछले साल स्टारलिंक ने भारत में अपना सेटेलाइट इंटरनेट सर्विस देने के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दी थी. और इसके लिए हज़ारों लोगों ने 99 डॉलर दे भी दिए थे. मगर बीच में DoT आया और स्टारलिंक से लोगों को प्री बुकिंग के पैसे वापस लौटाने के लिए कहा. DoT ने कहा कि भारत में इंटरनेट शुरू करने के लिए कंपनी को कुछ जरूरी लाइसेंस लेने पड़ेंगे

Starlink Satellites

स्टारलिंक दुनिया की सबसे बड़ी सेटेलाइट इंटरनेट प्रोवाइडर है. जो भारत छोड़े कई देशों में इंटरनेट सर्विस दे रही है. Starlink ने अंतरिक्ष में अपने 3,451 सेटेलाइट लॉन्च किए हैं. जिनमे से 2700 ऑपरेशनल हैं और 12000 सेटेलाइट लॉन्च होनी हैं.


Next Story