टेक और गैजेट्स

Spam & Fraud Call Blocker: हजारों स्पैम नंबर्स का खुलासा, इन आसान सेटिंग से आप भी स्पैमर्स से बच सकते हैं, बस स्मार्टफोन में करें ये काम

How to Block Spam Calls
x

How to Block Spam Calls: पुलिस ने 28 हजार से अधिक ऐसे Spam Numbers को आइडेंटिफाई किया है, जो कई तरह के फ्रॉड से जुड़े हैं.

How to Block Spam Calls: स्पैमर्स और फ्रॉड कॉल्स से परेशान हैं तो हम आज आपको इन कॉल्स को ब्लॉक करने के कुछ आसान तरीके बता रहें हैं. जिससे आपके स्मार्टफोन में स्पैम कॉल्स आने के पहले ही ब्लॉक हो जाएंगी.

How to Block Spam Calls: देश भर में साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहें हैं. पढ़े-लिखे लोग भी स्पैमर्स और स्कैमर्स के शिकार हो रहे हैं. हाल ही में हरियाणा पुलिस ने ऐसे ही फ्रॉडस्टर्स पर एक्शन लिया है. पुलिस ने 28 हजार से अधिक ऐसे Spam Numbers को आइडेंटिफाई किया है, जो कई तरह के फ्रॉड से जुड़े हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी आसान सेटिंग के बारे में बताने जा रहें हैं, जो स्पैमर्स के नंबर को आइडेंटिफाई कर उन्हें अपने आप ब्लॉक कर देंगी.

बता दें पुलिस ने 27,834 Spam Numbers को आइडेंटिफाई किया है और दावा किया है कि जल्द ही इन्हें ब्लॉक कर दिया जाएगा. इन नंबर्स को जल्द ही साइबरसेफ पोर्टल पर पुलिस अपलोड कर देगी. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा नंबर्स को गुरुग्राम से ऑपरेट किया जा रहा था. इसके बाद फरीदाबाद और दूसरे शहरों के नाम हैं. फ्रॉडस्टर्स लोगों को बैंक एक्जीक्यूटिव या फिर किसी दूसरी सर्विस के नाम पर कॉल करते हैं और उनसे पैसे ठग लेते हैं. इनसे बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

ये बाते ध्यान रखें

  • स्पैमर्स के कॉल्स को इग्नोर करें
  • किसी के साथ भी अपना फोन, बैंकिंग से जुड़े OTP शेयर न करें.
  • बैंक कभी भी OTP, Credit Card, Debit Card या पर्सनल डिटेल्स नहीं मांगता है. इसलिए बैंक कर्मी या अधिकारी बनकर भी आपको कोई कितना भी दबाव देकर फोन करे उसे कोई भी डिटेल्स न शेयर करें.
  • क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के पिन, पासवर्ड और कार्ड के पीछे लिखे तीन अंकों के CVV नंबर को भी किसी के साथ शेयर न करें.
  • आधार से जुड़े भी कई तरह के फ्रॉड हो रहें हैं, इसलिए मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल करें और आधार की OTP किसी के साथ शेयर न करें.

स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कैसे करें (How to Block Spam Calls)

ऊपर तो हमने आपको जागरूकता वाली बात बता दी है. अब आते हैं स्पैमर्स से बचने के लिए क्या करें. मोबाइल पर ऐसी कौन सी सेटिंग करें की ये स्पैमर्स की कॉल आपके पास आने से पहले ही ब्लॉक हो जाए. इसका तरीका बेहद आसान है जो हम आपको बता रहें हैं.

  • अपने स्मार्टफोन में Google Dialer ऐप डाउनलोड करें (अधिकाँश स्मार्टफोन में पहले से ही इनस्टॉल होता है).
  • यहां आपको सेटिंग में जाना होगा. इसके लिए आपको टॉप राइट कॉर्नर पर दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें सेटिंग भी होगा.
  • सेटिंग पर क्लिक करते ही आपको Caller ID & Spam का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करना होगा.
  • यहां आपको See Caller and Spam ID के टॉगल को ऑन करना होगा. फिर Filter Spam Calls के ऑप्शन को ऑन करना होगा.
  • इससे आपके फोन्स पर आने वाली Spam Calls ऑटोमेटिक ब्लॉक हो जाएंगी.
  • हालांकि इस फीचर्स से सिर्फ वे कॉल्स ही ब्लॉक होंगी, जिन्हें लोगों ने स्पैम मार्क किया होगा.
Next Story